Nirav Modi का करीबी सुभाष शंकर मिस्र में गिरफ्तार, वापस मुंबई लाई CBI

Nirav Modi’s aide Subhash Shankar :  हीरा कारोबारी नीरव मोदी से जुड़े मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) को एक बड़ी सफलता मिली है। सीबीआई ने एक बड़े अभियान के तहत भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के करीबी सहयोगी सुभाष शंकर (Subhash Shankar) को मिस्र (इजिप्ट) के काहिरा शहर में पकड़ लिया गया है। साथ ही एजेंसी उसे मुंबई भी ले आई है। CBI ने नीरव मोदी से जुड़े पंजाब नेशनल बैंक (PNB) फ्रॉड में उसे गिरफ्तार किया है।

उन्होंने कहा, परब कथित रूप से काहिरा में छिपा हुआ था, जिसे प्रत्यर्पण के बाद मंगलवार को मुंबई लाया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके अंकल मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) से जुड़ा फ्रॉड आने के बाद से वह फरार चल रहा था।

लगभग 14,000 करोड़ रुपये का पीएनबी स्कैम

नीरव मोदी पर पीएनबी से करीब 14 हजार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने और धनराशि को अवैध रूप से अन्य देशों को भेजने का आरोप है। धोखाधड़ी का भंडाफोड़ होने के बाद 50 वर्षीय हीरा कारोबारी भारत से फरार हो गया था। इसके बाद मार्च 2019 में ब्रिटेन में नीरव मोदी की गिरफ्तारी हुई। नीरव मोदी लंदन वैंड्सवर्थ जेल में है। भारतीय एजेंसियों की ओर से दायर याचिका पर लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट ने भारत प्रत्यर्पित करने का आदेश दिया था। नीरव मोदी ने इस आदेश को चुनौती दी है। नीरव मोदी ने मानसिक स्वास्थ्य और मानवाधिकारों का हवाला दिया है।

Source

Leave a Comment