कांग्रेस के पूर्व विधायक ‘आप’ में शामिल, केजरीवाल ने किया स्वागत

The News Air- आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब कांग्रेस को एक बार फिर बड़ा झटका दिया है। चुनाव आचार संहिता लगने के बाद पंजाब कांग्रेस के दिग्गज नेताओं का कांग्रेस छोडक़र आम आदमी पार्टी में शामिल होने का सिलसिला जारी है। शनिवार को कांग्रेस को उस समय बड़ा झटका लगा जब पूर्व विधायक और दिग्गज कांग्रेसी नेता जसबीर सिंह ‘जस्सी’ खंगूरा आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए। आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में ‘जस्सी’ खंगूरा ने आप का दामन थामा।

जसबीर सिंह “जस्सी” खंगुरा यूके से अपनी ब्रिटिश नागरिकता को त्याग कर देश लौट आये थे और पंजाब की राजनीती में सक्रिय हुए। उन्होंने 2007 विधानसभा चुनाव में पंजाब के किला रायपुर सीट से 10,876 वोटों से जीत दर्ज की थी। किला रायपुर सीट पर इनसे पहले शिरोमणि अकाली दल और बादल परिवार का दबदबा रहता था। पंजाब की यह एकमात्र ऐसी सीट थी, जिसपर कांग्रेस ने कभी जीत अर्जित नहीं की थी। इसके बाद 2012 में जस्सी ने दाखा से चुनाव लड़ा, क्योंकि किला रायपुर सीट को समाप्त कर दिया गया था। यहां से जस्सी हार गए थे, लेकिन उन्होंने यहां से रिकार्ड 55,820 वोट हासिल किए, यह एक ऐसा आंकड़ा है, जहां बाद के 2 चुनावों में कांग्रेस का कोई भी उम्मीदवार पहुंच नहीं पाया। जसबीर सिंह ‘जस्सी’ खंगूरा ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी से मेडिकल की पढ़ाई की है। उनकी पत्नी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री सरदार प्रताप सिंह कैरों की पोती हैं।

आम आदमी पार्टी में शामिल होने के बाद जसबीर सिंह ‘जस्सी’ खंगूरा ने कहा कि कांग्रेस की आपसी कलह से पंजाब के लोग तंग आ चुके हैं। कांग्रेस अब मौकापरस्त और सत्ता के लोभी लोगों की पार्टी बन गई है। कुर्सी के लिए कांग्रेस नेताओं की आपसी लड़ाई का खामियाजा पंजाब के गरीबों और आमलोगों को भुगतना पड़ा है। कांग्रेस पूरी तरह अपने आदर्शों और सिद्धांतों से भटक चुकी है।

Leave a Comment