Viswanathan Anand ने वर्ल्ड चैंपियन Magnus Carlsen को फिर दी मात, नॉर्वे चेस…

Viswanathan Anand defeats Magnus Carlsen : विश्वनाथन आनंद ने सोमवार को जीत की राह पर लौटते हुए दुनिया के नंबर वन शतरंज खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन को मात दे दी। आनंद नॉर्वे चेस टूर्नामेंट के क्लासिकल सेक्शन के पांचवें राउंड में कार्लसन को हराने के साथ ही शीर्ष पायदान पर भी पहुंच गए।

क्लासिकल सेक्शन से पहले ब्लिट्स एवेंट में नॉर्वे के सुपरस्टार खिलाड़ी को शिकस्त देने के बाद, भारतीय ग्रैंडमास्टर (Indian Grandmaster) ने 40 चालों में मैच को समाप्त करते हुए अपनी दावेदारी को कायम रखा है।

सडेन डेथ में दी शिकस्त

अर्मागेड्डोन (Armageddon) में, 52 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने अपना जादू दिखाया, जब उन्होंने 50 चालों में गेम जीतकर मैग्नस कार्लसन को हैरान कर दिया। इस नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में क्लासिकल गेम में ड्रॉ की स्थिति में खिलाड़ी Armageddon (सडेन डेथ) में हिस्सा लेते हैं।

10 अंकों के साथ टॉप पर पहुंचे आनंद

इस तरह 10 अंकों के साथ विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) प्वाइंट्स टेबिल में टॉप पर हैं। अभी टूर्नामेंट के चार राउंड बाकी हैं, जिनमें दुनिया में शतरंज के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एक दूसरे को टक्कर देते नजर आएंगे।

आनंद ने तीन लगातार जीत के साथ क्लासिकल सेक्शन में शुरुआत की थी। उन्होंने चौथे राउंड में अमेरिका के वेस्ले से हारने से पहले Maxime Vachier-Lagrave (फ्रांस), Veselin Topalov (बुल्गारिया) and Hao Wang (चीन) को मात दी थी।

कार्लसन दूसरे नंबर पर

कार्लसन अपने प्रतिद्वंद्वी से हारने के बावजूद अभी भी 9.5 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

इसके अलावा, हाल के दौर में यह दूसरा मौका है जब एक भारतीय ने वर्ल्ड चैंपियन को मात दी है।पिछले महीने को 20 मई को चेसेबिल मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड चेस टूर्नामेंट में 16 वर्षीय खिलाड़ी रमेशबाबू प्रागननांधा ने कार्लसन को मात दी थी। यह तीन महीनों के भीतर दूसरा मौका था कि चेन्नई के किशोर खिलाड़ी ने 31 वर्षीय नॉर्वे के दिग्गज खिलाड़ी को धूल चटाई थी।

Leave a Comment