पूर्व कांग्रेसी मंत्री बादल के रिश्तेदार की सफ़ाई, सरकारी सामान चंडीगढ़ के हेरिटेज से जुड़ा हुआ नहीं

The News Air- पंजाब के 2 पूर्व कांग्रेसी मंत्रियों के सरकारी घर से सामान ग़ायब होने का विवाद थम नहीं रहा है। पूर्व वित्तमंत्री मनप्रीत बादल पर लगाए जा रहे आरोपों के बाद उनके रिश्तेदार ने सफ़ाई दी है।

मनप्रीत की पत्नी के भाई जैजीत सिंह जौहल ने कहा कि यह सामान मनप्रीत बादल ने 1.82 लाख में ख़रीदा है। यह चंडीगढ़ के हेरिटेज से जुड़ा हुआ नहीं है। ख़ुद मनप्रीत ने 15 साल पहले इसे ख़रीदा था। जिसकी पूरी क़ीमत अब विभाग को चुकाई जा चुकी है।

मनप्रीत ने ख़ुद बनवाया था सामान

जौहल ने कहा कि सोशल मीडिया पर चर्चा हो रही है कि यह फ़र्निचर चंडीगढ़ के हेरिटेज से जुड़ा है। यह ली कार्बूजिए के समय का था। यह वह फ़र्निचर नहीं है। 2008 में जब मनप्रीत वित्तमंत्री बने तो सेक्टर 40 के शोरूम से इसे तैयार करवाया था। उस वक़्त यह 1.60 लाख का बना था।

अकाली मंत्री ने स्टोर में रखवा दिया

जब अकाली मंत्री उस घर में आए तो उन्होंने यह सामान इस्तेमाल नहीं किया। इसे पीडब्लूडी के स्टोर रूम में रखवा दिया। 2012 में मनप्रीत दोबारा वित्तमंत्री बने तो उन्होंने इसे पीडब्लूडी के स्टोर से निकलवाया। जो सामान 10 साल स्टोर में पड़ा रहा हो, उसकी हालत क्या होगी, इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है।

हमने ठीक करवाया, नियम मुताबिक़ पेमेंट की

हमने उसे निकलवाकर ठीक करवाया। पॉलिश करवाने के बाद नया कपड़ा चढ़ाया। फिर PWD ने ऑप्शन दे दी कि अगर रखना चाहते हो तो उसकी पेमेंट कर दो। 15 साल पुराने सामान की पेमेंट हमने 1.82 लाख रुपए दी। जौहल ने कहा कि हमने पूरे सामान की वीडियोग्राफी करवाई है।

यह है विवाद

असल में मनप्रीत बादल कांग्रेस सरकार में वित्तमंत्री रहते हुए सेक्टर 2 में 47 नंबर सरकारी घर मिला था। जब मनप्रीत बादल ने सरकारी निवास छोड़ा तो वहाँ से यहां से एक डायनिंग टेबल, 10 डायनिंग चेयर और एक-एक सर्विस ट्रॉली और सोफ़ा नहीं मिला है। मनप्रीत के अलावा कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे गुरप्रीत कांगड़ पर भी आरोप लगे कि उनके सरकारी घर 2 फ्रिज, एक LED, रूम हीटर, हीट कनवेक्टर, फर्राटा पंखा समेत कुल 4.75 लाख का सामान ग़ायब मिला है।

Leave a Comment