मदरसन ग्रुप इटली की ऑटो कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी मारेली को खरीदने की तैयारी में: रिपोर्ट

द इकोनॉमिक्स टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक मदरसन ग्रुप (Motherson Group) एक इटैलियन ऑटो कलपुर्जे बनाने वाली कंपनी मारेली (Marellli) को खरीदने के लिए बातचीत की एडवांस स्टेज में है। हालांकि इस रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया है कि इस डील की शर्तें क्या होंगी और इसकी फंडिंग कैसे की जाएगी। अगर ये अधिग्रहण पूरा होता है तो भारत का सबसे बड़ा ऑटो मोबाइल कलपुर्जे बनाने वाला मदरसनग्रुप अपने सेगमेंट के टॉप 10 ग्लोबल कंपनियों में पहुंच जाएगा। ET की इस रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इस डील का ऐलान मई के अंत या जून के शुरुआत में हो सकता है।

2021 में Marelli की आय 11 अरब डॉलर रही थी जो कि मदरसनग्रुप के लगभग बराबर ही है। बतातें चले कि मदरसनग्रुप का Magneti Marelli और Calsonic Kansei के साथ लंबे समय से कारोबारी संबंध है। मदरसन सूमी का इन दोनों कंपनियों के साथ ज्वाइंट वेंचर है। इस ज्वाइंट वेंचर के तहत भारत में स्पेसन, ऑटोमोटिव लाइटिंग और HVAC सिस्टम बनाए जाते हैं।

ET की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना महामारी के शुरुआत के बाद से अब तक मदरसन ग्रुप ने चीन, मेक्सिको और तुर्की में करीब 29 अधिग्रहण किए हैं। कंपनी इस समय 6 और कंपनियों के अधिग्रहण के लिए बातचीत की प्रक्रिया में है। मदरसनग्रुप की ग्रोथ में इन अधिग्रहणों का अहम योगदान है।

Source

Leave a Comment