Highlights of Union budget 2022: रोज़गार से लेकर डिजिटल बैंकिंग तक, जानें क्या-क्या मिली सौगात

The News Air- (नई दिल्ली) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) संसद में अपना चौथा बजट (Budget 2022) पेश कर रही हैं। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे। साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा। आइए जानते हैं बजट की कुछ ख़ास बातें। वित्त मंत्री ने अभी तक देश को क्या सौगात दी है।

पीएम आवास योजना

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 80 लाख पीएम आवास योजना के मकान बनाए जाएंगे। 48 हज़ार करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। शहरी क्षेत्रों में सस्ते मकान देने के उद्देश्य से काम करेंगे।

75 डिजिटल बैंकिंग

वित्त मंत्री ने कहा- 75 ज़िलों में 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट शुरू किए जाएंगे। डिजिटल पेमेंट के लिए पेमेंट प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के लिए ध्यान दिया जाएगा।

खेती में मदद करेगा ड्रोन

तकनीक का इस्तेमाल खेती में भी होगा. किसान ड्रोन का इस्तेमाल होगा. इससे फ़सल मूल्यांकन, भूमि अभिलेख, कीटनाशकों का छिड़काव किया जाएगा।

नॉर्थ ईस्ट के लिए विकास योजना लॉन्च होगी

वित्त मंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि- बजट 2022 में ऐलान किया गया है कि North East के विकास के लिए योजना लॉन्च होगी. इससे वहाँ के लोगों का जीवन स्तर सुधरेगा।

नई शिक्षा नीति पर होगा फोक्स

नई शिक्षा नीति के तहत वन क्लास वन टीवी चैनल, पढ़ाई के लिए ई विद्या योजना। 200 चैनलों से कराएंगे पढ़ाई। 750 ई लैब्स बनाएंगे। निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना काल में पढ़ाई का काफ़ी नुक्सान हुआ। एक क्लास एक टीवी चैनल को 12 से बढ़ाकर 200 टीवी चैनल किया जाएगा। इसके अलावा डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना होगी। वहीं मानसिक समस्याओं के लिए नेशनल टेलीमेंटल हेल्थ प्रोग्राम भी शुरू होगा।

आर्गेनिक खेती को बढ़ावा

राज्यों सरकारों को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वे अपने सिलेबस मे फॉर्मिंग कोर्स को जोड़ें. गंगा कॉरिडोर (5 किमी चौड़े गलियारा) में नेचुरल फॉर्मिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। वहीं, छोटे उद्योग (MSMEs) को credit guarantee scheme से मदद दी जाएगी। कहा गया कि रेलवे छोटे किसानों और छोटे व मध्यम उद्यमों के लिए नए प्रोडक्ट और कुशल लॉजिस्टिक सर्विस तैयार करेगा।

अगले तीन सालों में 400 वन्दे भारत ट्रेनें आएंगी

वित्त मंत्री सीतारमण बोलीं कि अगले तीन सालों में 400 नई वन्दे भारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी। इसके साथ अगले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल तैयार किए जाएंगे। साथ ही 8 नई रोपवे का निर्माण होगा।

60 लाख नौकरी पर फोक्स

केन्द्रीय बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि बजट से किसान, युवाओं को फ़ायदा होगा। आत्मनिर्भर भारत से 60 लाख युवाओं को नौकरियां दी जाएंगी।

बैट्री अदला-बदली नीति लाई जाएगी

निर्मला सीतारमण ने कहा कि बड़े पैमाने पर ई-वाहन के चार्जिंग स्टेशन नहीं मिल पाते क्योंकि जगह की कमी होती है। इसलिए बैट्री अदला-बदली नीति लाई जाएगी।

प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार

वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री गति शक्ति मास्टर प्लान तैयार किया गया है। ये बजट डिजिटल इकोनॉमी को बढ़ावा देगा। NPA से निपटने के लिए बैड बैंक बनाया गया है। पीएम गति शक्ति में ग्रोथ के सात इंजन हैं। इसकी मदद से पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान से मल्टिमॉडल कनेक्टिविटी मिलेगी। यही नहीं पीएम गति शक्ति से इंफ्रास्ट्रक्चर को मज़बूत करने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment