मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को वैक्सीन खरीदने और वितरण के लिए भारत सरकार की एक ही एजेंसी बनाने के लिए कहा

चंडीगढ़, 15 मईः

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज प्रधानमंत्री को 18-44 साल के उम्र वर्ग के लिए वैक्सीन खरीदने और वितरण करने के लिए केंद्र सरकार की एक ही एजेंसी बनाने की अपील की है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखे पत्र में कहा, ‘महामारी की स्थिति में पूरी योग्य आबादी का टीकाकरण केंद्र सरकार की जिम्मेदारी बनती है क्योंकि किसी तरह के गैर -सम्मिलन बाकी सामूहिक यतनों को कमजोर कर सकता है।

मुख्यमंत्री ने पिछले तीन हफ्तों के तजुर्बों का भी हवाला दिया जब अलग-अलग राज्यों की तरफ से घरेलू उत्पादकों के साथ-साथ विदेशों से वैक्सीन मंगवाने के लिए अपने स्तर पर यत्न किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार को एक ही एजेंसी के तौर पर सारी वैक्सीन के साधनों का कार्य अपने हाथों में तुरंत लेना चाहिए। भारत सरकार को 18-44 उम्र वर्ग के सही ढंग से टीकाकरण के लिए क्लिनीकल स्थापना के द्वारा सभी राज्यों और केंद्रीय शासित प्रदेशों में वैक्सीन का वितरण यकीनी बनानी चाहिए।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उन्होंने पहले भी सुझाव दिया कि सप्लाई चेन के प्रबंधन के ढंगों के मद्देनजर यह कार्यशील और वित्तीय तौर पर बहुत लाभदायक होगा, यदि 18 -44 साल की उम्र वर्ग के व्यक्तियों समेत सभी उम्र वर्गों के लिए वैक्सीन की खरीद और सप्लाई केंद्र सरकार के जरिये की जाती है जहाँ कि केंद्र द्वारा राज्यों को सीधे तौर पर खरीद करने की इजाजत दी गई है।

Leave a Comment