पीएम केयर फंड कोरोना वैक्सीन से लेकर अस्पतालों में ऑक्सिजन प्लांट लगाने के लए किया जाए इस्तेमाल- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली, 15 मईः

सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर गुहार लगाई गई है कि पीएम केयर फंड का कोरोना वैक्सीन से लेकर अस्पतालों में ऑक्सिजन प्लांट लगाए जाने के लिए इस्तेमाल किया जाए। अदालत से गुहार लगाई गई है कि देश भर के प्रत्येक जिला अस्पतालों में वैक्सीजन की व्यसव्था लेकर ऑक्सिजन प्लांटस, जेनरेटर आदि लगाए जाने के लिए पीएम केयर फंड का इस्तेमाल किया जाए ताकि लोगों को आसानी से मुफ्त इलाज मिल सके।

सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल कर गुहार लगाई गई है कि अदालत निर्देश जारी करे कि पीएम केयर फंड का तुरंत प्रभाव से कोविड के वैक्सीन और अस्पतालों में ऑक्सिजन, जेनरेटर्स आदि को लगाने में इस्तेमाल किया जाए। याचिका में कहा गया है कि देश भर के 738 जिला अस्पतालों में ऑक्सिजन व वैक्सीन आदि की व्यवस्था के लिए पीएम केयर फंड का इस्तेमाल हो ताकि आम आदमी जो वहां इलाज के लिए जाते हैं उन्हें परेशानी न हो और उनका बिना खर्च के इलाज हो सके।
अदालत से गुहार लगाई गई है कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार के सेक्रेटरी और राज्यों के चीफ सेक्रेटरी को निर्देश दें कि वह इलाके से सांसदों और विधायकों से कहें कि वह सांसद फंड और एमएलए फंड का उचित तरीके से इस्तेमाल करें और इसके लिए पूरी तरह से पारदर्शिता रखी जाए और लोगों की सेवा की जाए। सुप्रीम कोर्ट से कहा गया है कि देश भर के हाई कोर्ट को निर्देश जारी किया जाए कि वह निचली अदालत के जजों को निर्देश जारी करें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर अमल सुनिश्चित हो सके।

अदालत में दाखिल अर्जी में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट राज्यों को निर्देश जारी करे कि वह प्राइवेट और चेरिटेबल अस्पतालों में सारी सुविधाएं सुनिश्चित कराएं। प्राइवेट अस्पतालों और चेरिटेबल अस्पतालों में मेडिकल प्लांट से लेकर तमाम जरूरी बैकअप और सुविधाएं इन हाउस सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही राज्यों को निर्देश दिया जाए कि प्रत्येक शहरों में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाए जाएं।

1 thought on “पीएम केयर फंड कोरोना वैक्सीन से लेकर अस्पतालों में ऑक्सिजन प्लांट लगाने के लए किया जाए इस्तेमाल- सुप्रीम कोर्ट”

  1. Good story on PM Care Fund. The apex court should direct the government at the Centre to utilise the fund to ramp up Covid care facilities and roll out vaccination for the people of all age group. This is government’s statutory duty to ensure that no-one dies due to the lack of medicare, shortage of oxygen, hospital beds and supply of medicines etc. Well done.

    Reply

Leave a Comment