कोरोना प्रकोप – देश के किन हिस्सों में लगा गया है लॉकडाउन और कितने दिनों तक रहेगी सख्ती जानें


नई दिल्ली, 15 मईः

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से पूरा देश इस समय कराह रहा है. वैसे में नये मामले को रोकने के लिए राज्यों ने अपने यहां सख्ती और लॉकडाउन जैसे फैसले लिये हैं. सख्ती करने का असर भी देखने को मिल रहे हैं. रोजाना नये मामले जो 4 लाख से अधिक आ रहे थे, उसमें बड़ी गिरावट आयी है और अब रोजाना 3 लाख से अधिक मामले सामने आ रहे हैं. यहां हम एक साथ आपको बताने वाले हैं के देश के किन हिस्सों में लॉकडाउन लगाया गया है और कितने दिनों तक सख्ती रहेगी.

झारखंड में 27 मई तक लॉकडाउन, बसें नहीं चलेंगी- झारखंड में कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने के मद्देनजर राज्य सरकार ने ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ को बढ़ाकर 27 मई तक कर दिया है. जिसमें अब विवाह समारोह में सिर्फ 11 लोग शामिल हो सकेंगे. राज्य के भीतर और अन्य राज्यों के साथ चलने वाली अंतःराज्यीय एवं अंतरराज्यीय बसें भी 27 मई की सुबह छह बजे तक नहीं चलेंगी.

बिहार में लॉकडाउन 25 मई तक बढाया गया- बिहार सरकार ने कोरोना संक्रमण को मद्देनजर लॉकडाउन 25 मई 2021 तक बढ़ा दिया है. इस दौरान सभी धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. सभी स्कूल, कॉलेज कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग एवं अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. इस अवधि में राज्य सरकार के विद्यालय एवं विश्वविद्यालय द्वारा किसी भी तरह की परीक्षाएं भी नहीं ली जाएंगी. सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेल-कूद, शैक्षणिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन अथवा समारोह प्रतिबंधित होंगे. सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, स्टेडियम, जिम, पार्क एवं उद्यान पूरी तरह बंद रहेंगे.

पश्चिम बंगाल में 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन- पश्चिम बंगाल सरकार में 16 से 30 मई तक पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. इस अवधि के दौरान सभी सरकारों और निजी कार्यालय, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, मॉल, बार, खेल कॉम्प्लेक्स, पब और ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे. पंद्रह दिनों के लॉकडाउन के दौरान निजी वाहन, टैक्सी, बस, मेट्रो रेल, उपनगरीय ट्रेन भी नहीं चलेंगी. पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे और आवश्यक सेवाएं जैसे कि दूध, पानी, दवा, बिजली, अग्निशमन, कानून एवं व्यवस्था और मीडिया इस प्रतिबंध के दायरे में नहीं आएंगे. ई-कॉमर्स को मंजूरी दी जाएगी.

छत्तीसगढ़ में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ाया गया- छत्तीसगढ़ में 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के दौरान दुकानें शाम पांच बजे तक खुल सकती हैं. लेकिन रविवार को पूरी तक तरह लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान पेट्रोल पंप, अस्पताल, दवा दुकानों और आवश्यक सेवाओं को अनुमति दी गई है. लॉकडाउन के दौरान सब्जी बाजार, होटल और रेस्तरां (केवल होम डिलीवरी की अनुमति है), मैरिज हॉल, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, क्लब, स्विमिंग पूल, सुपर मार्केट, पार्क, शोरूम, धार्मिक स्थल, कोचिंग कक्षाएं, स्कूल और कॉलेज, शराब की दुकानें (केवल ऑनलाइन डिलीवरी की अनुमति होगी), पर्यटन स्थल, सैलून, स्पा बंद रहेंगे.

मिजोरम में और सात दिन के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन- कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 10 मई से लगाए गए पूर्ण लॉकडाउन की अवधि को 7 दिनों के लिए बढ़ाकर 24 मई कर दिया गया है

केरल में लॉकडाउन 23 मई तक बढ़ाया गया- केरल सरकार ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में लागू लॉकडाउन को 23 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है. इससे पहले राज्य में आठ से 18 मई तक लॉकडाउन लागू किया गया था.

मेघालय में लॉकडाउन 24 मई तक- मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में लॉकडाउन 24 मई तक बढ़ा दिया गया है. यहां सरकार ने 8 मई को लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया था.

महाराष्ट्र में पाबंदियां एक जून तक बढ़ाई गई- महाराष्ट्र लॉकडाउन जैसी पाबंदियों को एक जून तक बढ़ा दिया गया है. राज्य में लागू पाबंदियां एक जून सुबह सात बजे तक प्रभावी रहेगी.

असम ने और पाबंदियां लगायी, शहरी इलाकों में 15 दिन के लिए सभी कार्यालय बंद- असम सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शहरी और अर्द्ध शहरी इलाकों में 15 दिन के लिए सभी कार्यालय, धार्मिक स्थल और साप्ताहिक बाजार बंद करने के आदेश दिए और इसके अलावा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है.


Leave a comment

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!