TATA Coin क्रिप्‍टोकरेंसी में एक दिन में 1200% का उछाल!

क्रिप्‍टोकरेंसी की दुनिया में कई कॉइंस बड़ा सरप्राइज दे रही हैं। शीबा इनु और डॉजकॉइन की कामयाबी हम देख चुके हैं। अब एक कम्‍युनिटी-बेस्‍ड क्रिप्‍टोकरेंसी ने बड़ी छलांग लगाई है। CoinMarketCap के आंकड़ों के अनुसार, डीसेट्रलाइज्‍ड फाइनेंस को पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के मकसद के साथ आया ‘टाटा कॉइन’ (TATA Coin) पिछले 24 घंटों में लगभग 1500% बढ़ गया है। फ‍िलहाल यह कॉइन $0.09515 के आसपास कारोबार कर रहा है, जोकि 1200% ऊपर था। इस कॉइन का मार्केट कैपिटलाइजेशन 856,355 डॉलर है।

न्‍यूजरूम पोस्‍ट की रिपोर्ट में बताया गया है कि TATA Coin का मकसद डीसेंट्रलाइज्‍ड फाइनेंस को पूरी तरह से सिक्‍योर बनाना और मल्‍टीनेशनल कंपनियों और ग्‍लोबल निवेशकों वाले संगठनों को सिक्‍योर भुगतान प्रणाली देना है। इससे ब्लॉकचेन तकनीक का इस्‍तेमाल सुरक्षित और आसान तरीके से किया जा सकेगा साथ ही लोग अपने असेट्स के मालिक भी बन सकेंगे।

TATA Coin पूरी तरह से डीसेंट्रलाइज्‍ड क्रिप्टोकरेंसी है। यह दुनिया की सबसे सेफ ग्‍लोबल डिजिटल करेंसी बनना चाहती है, जिसका इस्‍तेमाल दुनिया भर में पेमेंट मेथड के रूप में किया जाएगा।

TATA Coin का मेन फीचर, पूरी तरह से डीसेंट्रलाइज्‍ड पीयर-टू-पीयर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम है। यह सरकार या फाइनेंशल इंस्टिट्यूशन जैसी सेंट्रल अथॉरिटी पर निर्भर नहीं करता। TATA Coins दुनिया के लिए अच्छा पैसा लाने का दावा करता है और यूजर्स को कम फीस चुकानी होती है।

कहा जाता है कि बिनेंस स्मार्ट चेन पर TATA Coin के सिर्फ 9 मिलियन सिक्के बनाए जाएंगे। यह फीचर टाटा इस क्रिप्‍टोकरेंसी को सोने की तरह हार्ड असेट बनाती है। इससे लोगों को लंबे समय तक डिजिटल सेक्‍टर में इस करेंसी को स्‍टोर करने का मौका भी मिलता है।

TATA Coin के स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को ऑडिट किया जाता है। इसकी फंक्‍शनैलिटीज को ऐसे डिजाइन किया गया है, जिससे यह कॉइन सबसे सिक्‍योर डिजिटल करेंसी और डीसेंट्रलाइज्‍ड फाइनेंस बन सके। दावा है कि यह इंटरनैशनल पेमेंट्स को तेज और सस्‍ता बनाएगी। इसे किसी सेंट्रल अथॉरिटी ने जारी नहीं किया है, इसलिए ट्रांजैक्‍शन में कई तरह की मुश्किलें आसान हो जाती हैं। इसकी मदद से बैंकों के वेरिफ‍िकेशन के बिना ट्रांजैक्‍शन को एक दिन में सुरक्षित तरीके से पूरा किया जा सकता है। दावा है कि भविष्‍य में भी यह कॉइन ऐसे ही काम करता रहेगा और लोगों को सिक्‍योर इन्‍वेस्‍टमेंट के मौके देगा।

Leave a Comment