सिंगल चार्ज में 1100km चलने वाली Huawei की ‘Aito M5’ कार की डिलीवरी शुरू, Tesla को टक्कर

पिछले साल दिसंबर में हमने आपको बताया था कि अमेरिकी प्रतिबंधों से उबरते हुए चीनी टेक दिग्‍गज हुवावे (Huawei) इंडस्‍ट्री में फ‍िर से रफ्तार पकड़ रही है। कंपनी ने इलेक्ट्रिक वीकल (EV) की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए पार्टनरशिप की थी और SERES के साथ मिलकर एक कार पर काम शुरू किया था। इस कार का नाम Aito M5 है, जो Huawei के HarmonyOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाली पहली कार है। यह कार बिजली और ईंधन दोनों पर चलती है। हमने आपको बताया था कि Aito M5 की पहली डिलि‍वरी साल 2022 में शुरू होगी। इसी सिलसिले में हुवावे ने Aito M5 का डिलिवरी इवेंट हाल में आयोजित किया। Aito M5 एक मीडियम साइज वाली SUV है।Aito M5 की चीन में कीमत 249,800 युआन (30,39,951 रुपये) से शुरू होती है और इसके फ्लैगशिप वेरिएंट के दाम 319,800 युआन (38,91,818 रुपये) से शुरू होते हैं। कार की प्री-बुकिंग 25 फरवरी से शुरू हुई थी, जिसने महज 4 दिनों में 6500 यूनिट्स के आंकड़े को पार कर लिया। प्री-बुकिंग के लिहाज से यह काफी अच्‍छा नंबर है।

हुवावे का कहना है कि ड्राइविंग रेंज और पीक पावर ऑफर करने के मामले में Aito M5 टेस्‍ला के मॉडल Y से बेस्‍ट है। हुवावे अपने दम पर कार नहीं बनाती है, लेकिन कार मेकर्स को टेक्निक देती है। हुवावे के मुताबिक, इससे ऑटोनॉमस गाड़‍ियों के डिवेलपमेंट में तेजी आएगी।

इस स्मार्ट कार में 1.5T फोर-सिलेंडर रेंज एक्सटेंडर है, जिसे रेंज एक्सटेंशन सिस्टम के लिए डिजाइन किया गया है। इसका कंप्रेशन रेश्‍यो 15:1 और हाई थर्मल एफ‍िशिएंसी 41 फीसदी है। Aito M5 को लेकर दावा है कि यह एक बार चार्ज होने पर 1100 किलोमीटर से अधिक चल सकती है।

बात करें परफॉर्मेंस की, तो Aito M5 फोर-वील-ड्राइव परफॉर्मेंस वर्जन और फोर-वील-ड्राइव फ्लैगशिप मॉडल फ्रंट एक्सल पर एसिंक्रोनस एसी मोटर और रियर एक्सल पर एक स्थायी मैग्‍नेट सिंक्रोनस मोटर से लैस है। इसका एक्‍सीलरेशन टाइम 4.4 सेकंड है।

AITO M5 को 6 कलर ऑप्‍शंस- सिरेमिक वाइट, पाइन फ्रॉस्ट ग्रीन, आइस क्रिस्टल ग्रे, गिल्ट ब्लैक, मिहाई ब्लू और एज़्योर ब्लू में लाया गया है। साथ में तीन इंटीरियर ऑप्‍शन- आइवरी वाइट, पोलर नाइट ब्लैक और एगेट ब्राउन भी शामिल हैं। चीन में तो इसकी डिलिवरी शुरू हो गई है। ग्‍लोबल मार्केट्स में यह कब तक आएगी, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

Leave a Comment