Women’s World Cup: 31 मैच होंगे 26 दिन में, इस बार कैसी है भारतीय महिला टीम, जानें टूर्नामेंट….

The News Air- महिला विश्व कप 2022 की शुरुआत चार मार्च से हो रही है। पहला मुक़ाबला मेज़बान न्यूज़ीलैंड और वेस्टइंडीज़ के बीच खेला जाएगा। वहीं भारत का पहला मैच पाकिस्तान से होगा। इस बार सभी आठ टीमों के बीच 27 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद अंकतालिका में शुरुआती चार टीमों के बीच सेमीफाइनल मैच होंगे और तीन अप्रैल को टूर्नामेंट का फाइनल मुक़ाबला खेला जाएगा। सभी मैच न्यूज़ीलैंड के छह शहरों में खेले जाएंगे। दुनिया की आठ सबसे बेहतरीन आठ टीमें बे ओवल, हेमिल्टन, क्राइस्टचर्च, वेलिंगटन, ऑकलैंड और डुनेडिन में कुल 31 मैच खेलेंगी।

भारत के सभी मैच दोपहर में शुरू होंगे, लेकिन भारतीय समय के अनुसार सुबह 6.30 मिनट पर आप सभी मैच हॉटस्टार और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देख सकेंगे। भारतीय टीम पहली बार विश्व चैंपियन बनने के इरादे से टूर्नामेंट में उतरेगी। टीम इंडिया अब तक दो बार फाइनल में पहुंच चुकी है, लेकिन अब तक ख़िताब नहीं जीत पाई है। 2005 में ऑस्ट्रेलिया और 2017 में इंग्लैंड ने भारत को हराया था।

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज़्यादा छह बार जीता टूर्नामेंट

अब तक महिला विश्व कप का आयोजन 11 बार हुआ है। इसमें से सबसे ज़्यादा छह बार ऑस्ट्रेलिया और चार बार इंग्लैंड यह टूर्नामेंट जीत चुका है। वहीं न्यूज़ीलैंड की टीम एक बार विजेता बनी है। इन तीन टीमों के अलावा कोई भी दूसरी टीम यह ख़िताब नहीं जीत पाई है। इस बार भी ये तीनों ही टीमें ख़िताब जीतने की प्रबल दावेदार हैं।

दोगुनी ईनामी राशि और नौ खिलाड़ियों के नियम ने बढ़ाया रोमांच

इस बार महिला विश्व कप की ईनामी राशि बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है। अब टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को 1.32 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 10 करोड़ रुपये मिलेंगे। 2017 में यह राशि पांच करोड़ रुपये थी। वहीं इस बार विश्व कप में टीमें सिर्फ़ नौ खिलाड़ियों के साथ भी खेल सकेंगी। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए आईसीसी ने यह नियम लाया है। नए नियम के अनुसार अगर किसी टीम के पास पूरे 11 खिलाड़ी नहीं हैं तो वह टीम सिर्फ़ नौ खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर सकती है।

कैसी है भारतीय टीम

इस वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है। 2017 में भारत को फाइनल तक पहुंचाने वाली टीम की स्टार खिलाड़ी इस बार भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं। हरमनप्रीत कौर से लेकर कप्तान मिताली राज़ और झूलन गोस्वामी जैसी अनुभवी खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं। वहीं शेफाली वर्मा और ऋचा घोष जैसी युवा खिलाड़ी भी टीम का हिस्सा हैं। विश्व कप से पहले भारत ने न्यूज़ीलैंड में छह मैच खेले हैं और खिलाड़ी वहाँ के हालातों के अभ्यस्त हो चुके हैं।

महिला विश्व कप के लिए भारतीय टीम

मिताली राज़ (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उप-कप्तान), स्मृति मंधाना, शैफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्रकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।

महिला विश्वकप में भारत का शेड्यूल

छह मार्च: भारत बनाम पाकिस्तान, बे ओवल (सुबह 6.30 बजे)
10 मार्च: भारत बनाम न्यूज़ीलैंड, हेमिल्टन (सुबह 6.30 बजे)
12 मार्च: भारत बनाम वेस्टइंडीज़, हेमिल्टन (सुबह 6.30 बजे)
16 मार्च: भारत बनाम इंग्लैंड, बे ओवल (सुबह 6.30 बजे)
19 मार्च: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, ऑकलैंड (सुबह 6.30 बजे)
22 मार्च: भारत बनाम बांग्लादेश, हेमिल्टन (सुबह 6.30 बजे)
28 मार्च: भारत बनाम दक्षिण अफ़्रीका, क्राइस्टचर्च (सुबह 6.30 बजे)

Leave a Comment