EV बिजनेस का ‘Hero’ कौन? कानूनी लड़ाई लड़ रहीं देश की दो बड़ी कंपनियां

हीरो इलेक्ट्रिक (Hero Electric) और हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) अदालत में मुकदमा लड़ रही हैं। खबरें हैं कि दोनों ब्रैंड्स के बीच यह लड़ाई इलेक्ट्रिक व्‍हीकल (EV) बिजनेसेज के लिए हीरो ब्रैंड के इस्तेमाल को लेकर हो रही है। विजय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टूवीलर कंपनी ‘हीरो इलेक्ट्रिक’ के मालिक हैं। कंपनी 15 साल से ज्‍यादा वक्‍त से EV बिजनेस में है। बताया जाता है कि हीरो इलेक्ट्रिक के मालिकों ने ‘हीरो मोटोकॉर्प’ के प्रमोटर और चेयरमैन पवन मुंजाल के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट का रुख किया है। यह अदालती लड़ाई हीरो ब्रैंड के इस्‍तेमाल को लेकर है, क्‍योंकि हीरो मोटोकॉर्प भी अपनी अपकमिंग EV रेंज के लिए हीरो ब्रैंड नाम का इस्‍तेमाल करने की योजना बना रही है। 

Carandbike.com के मुताबिक, ‘हीरो मोटोकॉर्प’ की योजना इस साल मार्च में अपनी EV रेंज लॉन्च करने की है। इसी बीच ‘हीरो इलेक्ट्रिक’ हीरो ब्रैंड नाम के विशेष उपयोग का दावा करते हुए कानूनी मदद मांग रही है। हीरो मोटोकॉर्प विडा (Vida) सब-ब्रैंड के साथ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एंट्री कर सकती है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक टू व्‍हीलर्स के लिए हीरो ब्रैंड नाम का इस्‍तेमाल करने की तैयारी भी कर रही है, जिससे हीरो इलेक्ट्रिक को चिंता है।

साल 2010 में हुए फैमिली एग्रीमेंट के तहत पवन मुंजाल को हीरो मोटोकॉर्प दी गई थी। हालांकि वह किसी भी इलेक्ट्रिक टू, थ्री या फोर व्‍हीलर गाड़‍ियों के लिए ‘हीरो’ ब्रैंड नाम का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते। समझौते के तहत हीरो इलेक्ट्रिक के ग्‍लोबल राइट्स पवन मुंजाल के चचेरे भाई विनय मुंजाल और उनके बेटे नवीन मुंजाल के पास हैं। हीरो इलेक्ट्रिक के पास इंडियन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में 36 प्रतिशत मार्केट शेयर है। पिछले साल इसने 65,000 से अधिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स बेचे हैं।

माना जाता है कि हीरो इलेक्ट्रिक के पास हीरो ब्रैंड नाम वाले इलेक्ट्रिक व्‍हीकल्‍स के राइट्स हैं। हीरो मोटोकॉर्प किसी भी EV बिजनेस के लिए ‘हीरो’ ब्रैंड नाम का इस्‍तेमाल नहीं कर सकती। इस मामले पर हीरो इलेक्ट्रिक या हीरो मोटोकॉर्प की ओर से कोई टिप्पणी नहीं की गई है। हीरो मोटोकॉर्प के एक प्रवक्ता ने कहा कि मामला विचाराधीन है। हीरो इलेक्ट्रिक ने भी इस मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

Leave a Comment