Trade Spotlight:कल सुर्खियों में रहे Metropolis,Polycab, Swan Energy, Dilip Buildcon, Gujarat Pipavav Port में अब क्या करें, बनें रहें या निकलें

The News Air: 5 अप्रैल को पिछले 4 कारोबारी दिनों में पहली बार बाजार में गिरावट देखने को मिली। इस गिरावट में मुनाफा वसूली के साथ ही यूरोपियन बाजारों की कमजोरी का भी हाथ रहा। बता दें कि इसके पहले लगातार तीन कारोबारी सत्रों में बाजार में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली थी। कल के कारोबार में सेंसेक्स 400 अंकों से ज्यादा टूट कर 60176 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी करीब 100 अंक टूटकर 18,000 के नीचे बंद हुआ था। हालांकि कल की गिरावट में भी छोटे-मझोले शेयरों की तेजी जारी रही थी और निफ्टी मिडकैप और स्मॉलकैप 1.4 फीसदी और 0.85 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए थे। कल की गिरावट में बैंकिंग और फाइनेंशियल शेयरों में सबसे ज्यादा कमजोरी देखने को मिली। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब तक निफ्टी 17,700 के अहम सपोर्ट को बनाए रखता है जब तक इसमें आने वाले दिनों में किसी बड़ी गिरावट की संभावना नहीं है।

कल के कारोबार में जिन शेयरों में सबसे ज्यादा एक्शन देखने को मिला उसमें Metropolis Healthcare का भी शेयर था जो कि एफएंडओ सेगमेंट का दूसरा टॉप गेनर था। कल के कारोबार में यह स्टॉक 8 फीसदी की बढ़त के साथ 2,415 के स्तर पर बंद हुआ था। इसी तरह का अगला स्टॉक Polycab India का था जो डेरिवेटिव सेगमेंट का तीसरा सबसे बड़ा गेनर रहा था। कल के कारोबार में Polycab India 7.5 फीसदी की बढ़त के साथ 2,654 के स्तर पर बंद हुआ था।

इसी तरह Swan Energy और Dilip Buildcon के शेयरों में भी कल 243 रुपए और 302 रुपए पर अपरसर्किट लगता नजर आया था। वहीं Gujarat Pipavav 12 फीसदी की बढ़त के साथ 91.35 के स्तर पर बंद हुआ था।

आइए देखते हैं अब इन शेयरों पर क्या हैं 5paisa.com के रूचित जैन की सलाह

Metropolis Healthcare-इस स्टॉक में पिछले 3 महीने के दौरान काफी बड़ा करेक्शन देखने को मिला है और यह 3,500 रुपए से गिरकर 1,500 रुपए पर आ गया है। हालांकि पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में इसमें हमें पुलबैक देखने को मिल रहा है। स्टॉक के चार्ट को देखने से लगता है कि अब यह शेयर गिरावट के दौर से बाहर हो सकता है। लेकिन नियर टर्म में इस तेजी को बनाए रखना बड़ा मुश्किल काम होगा। ऐसे ट्रेडर जो इस स्टॉक में लॉन्ग पोजिशन लेकर फंसे हुए है वो किसी तेजी में इस स्टॉक से निकलना चाहेंगे। ऐसे में जिनके पास यह शेयर है उनको इस स्टॉक में बने रहने की सलाह होगी लेकिन वर्तमान लेवल पर इसमें नई खरीदारी की सलाह नहीं होगी। स्टॉक के लिए 2100 रुपये पर सपोर्ट नजर आ रहा है जबकि 2,570 और 2,650 पर इसके लिए रजिस्टेंस दिख रहा है।

Polycab India- इस स्टॉक में किसी गिरावट पर 2,600-2,580 रुपए के आसपास मिलने पर खरीदारी की सलाह होगी। शॉर्ट टर्म यह स्टॉक 2775 रुपए और 2950 रुपए की तरफ जाता आ सकता है। लॉन्ग पोजिशन के लिए 2,400 रुपए के नीचे स्टॉपलॉस लगाएं।

Swan Energy- जिनके पास यह स्टॉक है वह इसमें बने रहें लेकिन नई खरीद के लिए बेहतर रिस्क रिवॉर्ड हासिल करने के नजरिए से थोड़ा गिरावट का इतंजार करें। इस स्टॉक के लिए 210 रुपए के आसपास सपोर्ट है जबकि इसका नियर टर्म टारगेट 275 रुपए पर नजर आ रहा है।

Dilip Buildcon- यह स्टॉक काफी भाग चुका हैं ऐसे में सलाह होगी कि ब्रॉडर मार्केट में उपलब्ध दूसरे बेहतर स्टॉक पर नजर लगाएं। जिनके पास यह स्टॉक है वो 355 रुपए के लक्ष्य के लिए बने रहें। इस स्तर के आसपास अपनी पोजिशन हल्की करें।

Gujarat Pipavav Port– जिनके पास यह स्टॉक है वह बने रहें । नई खरीद के करने की इच्छुक लोग इस स्टॉक के 96 रुपए के ऊपर जाने का इंतजार करें। यह लेवल पार करने के बाद यह स्टॉक एक बार नई उड़ान के लिए तैयार होगा। स्टॉक के लिए 84-82 रुपए पर इमीडिएट सपोर्ट है।

Leave a Comment