सिंगल चार्ज में 1 हजार किलोमीटर चलेगी मर्सिडीज (Mercedes) की यह धांसू इलेक्ट्रिक कार!

Electric Vehicle की डिमांड दुनियाभर में तेजी पकड़ रही है और कार मेकर अब EV पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं। इसी रेस में जर्मन ऑटो कंपनी मर्सिडीज (Mercedes) बेंज ने अपनी एक और इलेक्ट्रिक कार को शामिल कर दिया है। मर्सिडीज ने अपनी कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार Mercedes Vision EQXX को पेश कर दिया है। मर्सिडीज ने दावा किया है कि नई EQXX एक बार में चार्ज करने पर लगभग 1 हजार किलोमीटर की रेंज दे सकती है। कार का डिजाइन देखने में बहुत आकर्षक है और काफी इनोवेटिव लगता है। कंपनी के अनुसार, कार में मशरूम फाइबर, कैक्टस के पत्ते और फूड स्क्रैप आदि से मिलाकर बनाए गए मैटीरियल को इस्तेमाल किया गया है जो इसे बहुत ही टिकाऊ बनाता है। मर्सिडीज का दावा है कि यह कार Tesla Model S Long Range से भी ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट होगी। 

लास वेगास में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 2022 में कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Vision EQXX को पेश किया है। मर्सिडीज Vision EQXX के लिए कंपनी प्रोडक्शन कब शुरू करेगी अभी तक इसके बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। विजन EQXX को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि यह सिंगल चार्ज में 1000 किलोमीटर की रेंज तक जा सकती है। इस रेंज तक जाने में कार की बैटरी की 95 प्रतिशत पावर इस्तेमाल होगी।

मर्सिडीज बेंज ने कार को एक अट्रैक्टिव और शानदार लुक दिया है जिससे यह काफी फ्यूचरिस्टिक दिखती है। इसकी बैटरी के बारे में कहा गया है कि यह प्रति 100 किलोमीटर में 10 kWh से भी कम पावर की खपत करेगी। Vision EQXX मर्सिडीज बेंज की अब तक की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। कंपनी का कहना है कि वह इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में सबसे आगे रहना चाहती है और विजन ईक्यूएक्सएक्स कंपनी के इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, विजन EQXX कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार एयरोडायनेमिक डिजाइन के साथ आएंगी। मौजूदा समय में मर्सिडीज बेंज EQS सबसे ज्यादा चलने वाली कार मानी जाती है। EQS एक बार चार्ज करने पर 770 कि.मी. की रेंज दे सकती है। अब EQXX को 1000 किलोमीटर की रेंज के साथ उतारा जा रहा है जिससे यह कंपनी की अब तक की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली कार बन जाएगी। मर्सिडीज EQXX एक ऑल अराउंड कॉन्सेप्ट EV है जो काफी इम्प्रेसिव दिखती है।

Leave a Comment