Suzuki अपने गुजरात प्लांट में बनाएगी Maruti और Toyota की इलेक्ट्रिक कार!

सुज़ुकी मोटर (Suzuki Motor) अपने गुजरात स्थित प्लांट का इस्तेमाल मारुति और टोयोटा (Toyota) की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों को बनाने के लिए कर सकती है। बता दें, कि हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट ने दावा किया था कि Maruti Suzuki और Toyota India भारत में एक मिड-साइज़ एसयूवी को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (electric car) के रूप में लॉन्च करेगी, और वर्तमान में दोनों कंपनियों के बीच ICE मॉडल के साथ चल रही रीबैज़िंग के विपरीत, दोनों कंपनियां इस अपकमिंग ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV car) को अपने हिसाब से अलग-अलग डिज़ाइन शैली और फीचर्स के साथ लॉन्च करेंगी।TOI को दिए एक बयान में Maruti Suzuki के वरिष्ठ कार्यकारी ने पुष्टि कर दी है कि मारुति और टोयोटा दोनों कंपनियों की इलेक्ट्रिक कार को सुज़ुकी मोटर के गुजरात प्लांट में बना सकती है। रिपोर्ट बताती है कि मारुति सुज़ुकी की मूल कंपनी सुज़ुकी को सरकार की प्रोडक्शन-लिंक्ड इन्सेंटिव (PLI) स्कीम के तहत लाभ के लिए चुना गया है, जिसके चलते कंपनी Maruti और Toyota दोनों की आवश्यकताओं के लिए इलेक्ट्रिक कार बना सकती है।

गुजरात प्लांट में टोयोटा कारों को बनाए जाने की संभावनाओं पर, मारुति के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, “हमें उनके [टोयोटा] साथ चर्चा करनी होगी।” उन्होंने आगे बताया “यह हिस्सा अभी भी सुज़िकी जापान द्वारा चर्चा में है। हमें कोई अंतिम परिणाम नहीं मिला है। लेकिन हमें ध्यान से देखना होगा। ”

आयुकावा ने पब्लिकेशन को आगे बताया कि Toyota जापान ने इलेक्ट्रिक मॉडल के लिए एक आक्रामक ग्लोबल प्लान की घोषणा की है, लेकिन उन्हें इस बात की स्पष्टता नहीं है कि उन प्लान में से कोई भी Suzuki के गुजरात प्लांट तक रास्ता बनाएगा या नहीं।

Toyota और Suzuki भारत में पहले से एक बिजनेस गठबंधन के साथ-साथ प्रोडक्ट-डेवलपमेंट और मॉडल-शेयरिंग के साथ काम कर रहे हैं। टोयोटा इंडिया ने मारुति सुज़ुकी के कई ICE मॉडल्स को रीबैज किया है, जिनमें Baleno-Glanza और Vitara Brezza-Urban Cruiser शामिल हैं। इसके अलावा, Toyota जल्द ही भारत में Ciaz को Belta बैज के साथ लॉन्च कर सकती है।

हाल ही में एक रिपोर्ट ने दावा किया था कि Maruti Suzuki और Toyota कथित तौर पर भारत में एक मिडसाइज एसयूवी को अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार (electric car) के रूप में लॉन्च करेगी। इसमें बताया गया था कि मारुति सुज़ुकी का वर्ज़न नई डिज़ाइन शैली को अपनाएगा, जो थोड़ा फ्यूचरस्टिक होगा। इस वर्ज़न को कथित तौर पर YY8 कोडनेम दिया गया है। वहीं, टोयोटा का वर्ज़न वर्ज़न टू-व्हील और ऑल-व्हील ड्राइव दोनों विकल्पों के साथ लॉन्च होगा, जो YY8 का टोयोटा बैज वर्ज़न ही होगा, लेकिन बाहरी आयाम अलग होंगे। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि स्टाइल और डिज़ाइन BZ4X EV की तर्ज पर होगा।

Leave a Comment