खालिस्तान को लेकर सुलग उठा पटियाला, खालिस्तान विरोधी मार्च पर सिख और हिंदू संगठन..

The News Air: पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तान विरोधी मार्च पर सिख और हिंदू संगठन आमने-सामने आ गए। हिंदू संगठन मार्च निकालने की तैयारी में थे। इसी दौरान कुछ सिख संगठन इनका विरोध करने लगे। इस वजह से माहौल इतना बिगड़ गया कि दोनों पक्षों के बीच पथराव हो गया।

1 5

इस बीच SHO को हाथ में चोट लग गई। इसके बाद हालात संभालने के लिए SSP ने हवाई फायरिंग की। फ़िलहाल यहां माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है। पुलिस ने सिख संगठनों को प्रदर्शन करने और हिंदू संगठनों को मार्च निकालने से रोक दिया है। मौक़े पर भारी पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई है।

2

खालिस्तान का पुतला जलाने पर हुआ विवाद

यहां शिवसेना ने खालिस्तान के ख़िलाफ़ पुतला फूंक प्रदर्शन की तैयारी की थी। इसका पता चलते ही खालिस्तान समर्थकों ने विरोध शुरू कर दिया। वहाँ पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया और वापस भेज दिया। हालांकि सिख संगठनों के सदस्य काली माता मंदिर में तलवारें लेकर पहुंच गए। यहां दोनों पक्षों के बीच जमकर ईंट-पत्थर चले।

3

भीड़ के हमले में ज़ख़्मी हुए एसएचओ

इस दौरान एसएचओ करनवीर ने सिख प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की तो उनका हाथ ज़ख़्मी हो गया, जिसके बाद एसएसपी नानक सिंह मौक़े पर पहुंचे। हालात संभालने के लिए उन्होंने हवाई फायरिंग की। इसके बाद माहौल पर क़ाबू करने की कोशिश की जा रही है। हिंदू संगठन के नेता हरीश सिंगला ने कहा कि पंजाब पुलिस और आम आदमी पार्टी की सरकार को इन लोगों पर सख़्त कार्रवाई करनी चाहिए।

4

वहीं, जसविंदर सिंह राजपुरा ने कहा कि सिख संगठनों ने कई दिन से अपील की थी कि कुछ संगठन सिख राज़ के ख़िलाफ़ माहौल ख़राब कर रहे हैं। प्रशासन को चाहिए था कि इन लोगों को गिरफ़्तार करते, ताकि माहौल ख़राब न हो।

हाथ कटने की ख़बरों को DC ने नकारा

इस दौरान कुछ ख़बरें चलने लगी कि सिख प्रदर्शनकारियों ने एसएचओ का हाथ काट दिया। हालांकि पटियाला के डीसी ने इसका खंडन करते हुए कहा कि यह निराधार है। उन्होंने ऐसी अफ़वाहें न फैलाने को कहा।

5

स्थिति कंट्रोल में, अफ़वाहों पर ध्यान न दें : IG राकेश अग्रवाल

पटियाला रेंज के IG राकेश अग्रवाल ने कहा कि हालात अब कंट्रोल में हैं। किसी ने अफ़वाह फैला दी थी, जिसकी वजह से दोनों पक्षों में मनमुटाव हो गया था। एसएचओ का हाथ काटने की बात भी अफ़वाह है। स्थिति को पूरी तरह शांत करने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि मौक़े पर स्थिति संभालने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

6

CM भगवंत मान ने DGP से बात की

पंजाब CM भगवंत मान ने कहा कि पटियाला की घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। मैंने इस संबंध में DGP से बात की है। इलाक़े में शांति की स्थिति बहाल हो गई है। सरकार पूरे मामले को गंभीरता से मॉनीटर कर रही है। किसी को भी शांति भंग नहीं करने दिया जाएगा। पंजाब में शांति और भाईचारा हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

7

Leave a Comment