Tata Steel और Hindalco के शेयरों में आ सकती है तेजी, ब्रोकरेज ने खरीदने…

Metal Stocks: साल के पहले दिन आज शेयर बाजार की सकारात्मक शुरुआत हुई है। इस बीच, ग्लोबल ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने मेटल शेयरों को लेकर पॉजिटिव संकेत दिए हैं। निफ्टी मेटल में आज शानदार तेजी देखने को मिल रही है। इस समय इंडेक्स 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ कारोबार कर रहा है। टाटा स्टील, SAIL जैसे शेयरों में आज अच्छी तेजी देखने को मिल रही है। ब्रोकरेज टाटा स्टील और हिंडाल्कों जैसे शेयरों को लेकर बुलिश नज़र आ रहे हैं। जेफरीज का मानना है कि 2023 में टाटा स्टील/हिंडाल्को के लिए तिमाही EBITDA ट्रेंड में सुधार से स्टॉक को मदद मिलेगी। मेटल स्टॉक्स पर पॉजिटिव रुख रखते हुए जेफरीज का कहना है कि चीन ने कोविड पॉलिसी में ढ़ील देनी शुरू कर दी है और अपने संकटग्रस्त प्रोपर्टी सेक्टर को समर्थन देना शुरू कर दिया है।

क्या है टारगेट प्राइस

ब्रोकरेज फर्म ने नोट में कहा है, “टाटा स्टील का PB और EV/IC वैल्यूएशन इसके लॉन्ग टर्म एवरेज के करीब हैं। कंपनी के बेलेंस शीट मे सुधार हो रहा है। इसलिए इसमें आने वाले समय में तेजी देखने को मिल सकती है। ब्रोकरेज फर्म जेफरीज ने टाटा स्टील और हिंडाल्को को अपग्रेड किया है। फर्म ने टाटा स्टील को 150 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ खरीदने की सलाह दी है। वहीं, हिंडाल्को के लिए 600 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया गया है। ब्रोकरेज ने इन दोनों कंपनियों की रेटिंग को Hold से अपग्रेड करके Buy कर दिया है। Jefferies का कहना है कि भारतीय स्टील के लिए सबसे खराब मार्जिन वाली तिमाही, टाटा स्टील और हिंडाल्को की कमाई में कटौती का बड़ा हिस्सा पीछे छूट गया है।

Coal India को होल्ड करने की सलाह

इसके अलावा, ब्रोकरेज हाउस ने कोल इंडिया (Coal India) पर Hold रेटिंग को बरकरार रखा है। इसके लिए 220 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया गया है। वहीं, JSW Steel को ब्रोकरेज हाउस ने 470 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ अंडरपरफॉर्म रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का मानना है कि पिछली पांच तिमाहियों में गिरावट के बाद टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के लिए भारतीय स्टील मार्जिन में सुधार होना चाहिए, क्योंकि स्टील की कीमतें बनी हुई हैं। इसके अलावा, कोकिंग कोयले की कम लागत का लाभ मिल रहा है।

Leave a Comment