रूस ने Facebook पर लगाया बैन! कहा- रूसी मीडिया की रक्षा का सवाल

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण दुनियाभर में तनाव का माहौल पैदा हो गया है। ऐसे में शुक्रवार को रूस ने सोशल मीडिया साइट फेसबुक (Facebook) पर बैन लगाने की घोषणा कर दी और अब देश में फेसबुक जैसा सोशल मीडिया साइट प्रतिबंधित हो गई है। हालांकि, यह एक आंशिक प्रतिबंध है लेकिन यह बैन कब तक हटाया जाएगा अभी तक इसको लेकर कोई बयान जारी नहीं किया गया है। रूस की ओर से इस कदम के लिए रूसी मीडिया की रक्षा का हवाला दिया गया है। रूस ने कहा है कि यूक्रेन पर हमला करने के बाद फेसबुक ने रूस सरकार की मीडिया साइटों और चैनलों के अकाउंट्स पर बैन लगा दिया था जिसे सरकार ने हटाने की मांग की थी।

शुक्रवार को रूस में फेसबुक पर आंशिक प्रतिबंध लगा दिया गया। रूस की सरकारी एजेंसी रासकोमनादजोर (Roskomnadzor) ने इस संबंध में कहा है कि फेसबुक ने रूस समर्थित कई मीडिया एजेंसियों के अकाउंट्स को बैन कर दिया था। रूस की ओर से इस बैन को हटाने की मांग की गई थी लेकिन फेसबुक ने रूस से संबंधित मीडिया एजेंसियों पर लगा बैन नहीं हटाया। बयान में कहा गया है कि फेसबुक ने सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’, सरकारी टीवी चैनल ‘ज्वेज्दा’ और सरकार से जुड़ी समाचार वेबसाइट ‘लेंटा डॉट आरयू’  पर गुरूवार को बैन लगा दिया था।

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीनों से हमलों का दौर जारी है। अब तक इस लड़ाई में बहुत से सैनिक मारे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रूस ने यूक्रेन के शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले से जंग की शुरुआत की थी। शुक्रवार को रूसी सेना ने यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने के लिए अपनी सैन्य कार्रवाई तेज कर दी थी। शुक्रवार को सुबह से कीव में सरकारी क्वार्टरों के पास गोलियों और विस्फोटों की आवाज सुनाई देने लगी थी।

जहां एक तरफ रूस कह रहा है कि वह नागरिकों पर हमला नहीं कर रहा है वहीं, रूस की ओर से अधिकारियों का कहना है कि पिछले 24 घंटों में 33 के लगभग नागरिक ठिकानों पर हमला किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि कीव की घनी आबादी वाला इलाका पोजनिएक शुक्रवार को रातभर प्रभावित रहा। रूस देश की राजधानी कीव के मेन हवाई अड्डों और एयर ट्रैफिक कंट्रोल को अपने कब्जे में लेना चाहता है। ऐसे में रूस ने फेसबुक जैसी सोशल मीडिया साइट पर बैन लगा दिया और यह कब तक रहेगा अभी इसके बारे में रूस की ओर से कोई संकेत नहीं मिल रहा है।

Leave a Comment