पुतिन को है ‘ब्लड कैंसर’ हालत भी गंभीर! रूसी राष्ट्रपति के..

अमेरिकी मैगज़ीन News Lines के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के क़रीबी को यह कहते हुए दर्ज़ किया गया है कि पुतिन “ब्लड कैंसर (Blood Cancer) से बहुत बीमार हैं।” मैगज़ीन ने एक बातचीत की रिकॉर्डिंग हासिल की। ये बातचीत मार्च की है, जो एक अज्ञात कुलीन वर्ग और एक वेंचर पूँजीपति के बीच की थी। हालांकि, मैगज़ीन ने कहा कि इस शख़्स के दावों को वैरिफाई नहीं किया जा सकता है।
बिजनेसमैन ने रिकॉर्डिंग में कहा कि रूसी सैनिकों को यूक्रेन पर आक्रमण करने का आदेश देने से कुछ समय पहले व्लादिमीर पुतिन की एक सर्जरी हुई थी।
उन्हें रूसी और यूक्रेनी दोनों ही अर्थव्यवस्थाओं को “बर्बाद” करने के लिए पुतिन की आलोचना करते हुए भी सुना गया था। उन्होंने कथित तौर पर कहा, “समस्या उसके दिमाग़ में है। एक पागल आदमी पूरी दुनिया को उल्टा कर सकता है।”
रूसी नेता के साथ गहरा असंतोष जताते हुए, बिजनेसमैन ने कहा, “हम सभी आशा करते हैं कि वह मर जाए।”
रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद से ही पुतिन के अस्वस्थ होने की अफ़वाहें फैल रही हैं। 9 मई को, रूस की विक्ट्री परेड के दिन पुतिन को ख़ुद को एक कंबल से ढँकते हुए देखा गया था।
बैठकों के दौरान पुतिन एक लंबी सी मेज़ पर दूसरे नेताओं से एकदम दूर बैठते हैं। इस घटना ने भी पुतिन के बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में अटकलों को हवा दी है। मगर क्रेमलिन ज़ोर देकर कहता रहा है कि रूसी नेता ठीक हैं। वो इस टेबल का इस्तेमाल सिर्फ़ कोरोनावायरस से जुड़े एहतियात के लिए करते हैं।
यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश देने के लिए पुतिन को अंतरराष्ट्रीय निंदा का सामना करना पड़ रहा है। 24 फरवरी से अब तक रूस के हमलों में हज़ारों नागरिक मारे जा चुके हैं। 61 लाख से ज़्यादा यूक्रेनी नागरिक देश छोड़ कर भाग गए हैं।
Reuters ने बताया कि शुक्रवार को, रूस के आक्रमण से जुड़े पहले अपराध मुक़दमे में, यूक्रेन की एक अदालत ने एक 62 साल के नागरिक की रूसी सैनिक की तरफ से की गई हत्या के मामले में शुरुआती सुनवाई की।

Leave a Comment