Punjab Govt. Update: बिजली दरों पर पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान, प्रति यूनिट इतने रुपये की हुई कटौती

चंडीगढ़, 1 नवंबर (The News Air)
Punjab News: चरणजीत सिंह चन्नी की अगुवाई वाली पंजाब सरकार ने राज्य में महंगी बिजली दरों को लेकर ऐतिहासिक फ़ैसला लिया है. पंजाब सरकार ने राज्य में बिजली की दरों में प्रति यूनिट तीन रुपये की कटौती करने का एलान किया है. चरणजीत सिंह चन्नी ने दावा किया है कि अब देश में सबसे सस्ती बिजली पंजाब में मिलेगी.
पंजाब सरकार ने बिजली की दरों में कटौती को लेकर आज कैबिनेट की मीटिंग बुलाई थी. सीएम चन्नी ने कहा, ”हमने सर्वे किया था कि पंजाब के लोगों को 300 यूनिट फ्री बिजली चाहिए या फिर सस्ती बिजली चाहिए. अधिकतर लोगों ने कहा कि उन्हें सस्ती बिजली चाहिए और हम इसी को ध्यान में रखते हुए बिजली दरों में कटौती कर रहे हैं.
पंजाब में प्रति यूनिट तीन रुपये बिजली के दाम सस्ते किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ”ज़ीरो से 7 किलो वॉट तक की दरों में तीन रुपये की कटौती की जा रही है. पहले 100 यूनिट तक 4.19 रुपये देने पड़ते थे. अब उसमें प्रति यूनिट तीन रुपये की कमी होगी. 100 यूनिट तक लोगों को 1.19 रुपये प्रति यूनिट ही ख़र्च करने होंगे. इसी तरह 300 यूनिट तक पहले प्रति यूनिट सात रुपये चार्ज होते थे लेकिन अब चार रुपये प्रति यूनिट चार्ज होंगे.”

कितने फ़ीसदी लोगों को होगा फ़ायदा?

पंजाब सरकार 1 नवंबर से ही बिजली दरों में कटौती को लागू करने जा रही है. सीएम ने दावा किया कि इस फ़ैसले से 95 फ़ीसदी लोगों को फ़ायदा होगा. चन्नी ने कहा, ”पंजाब सरकार मंहगी बिजली लेनी बंद कर रही है. हमने नए टेंडर जारी कर दिए हैं. हम पुराने महंगे टेंडर कैंसिल कर रहे हैं. इस सेशन में हम तीनों पावर प्लांट को लेकर बात करेंगे. उनके बारे में हम जल्द ही जानकारी देंगे. हम सभी एग्रीमेंट पर विचार कर रहे हैं. जिस तरह विधानसभा का फ़ैसला होगा उसे लागू किया जाएगा.”

बता दें कि पंजाब में महंगी बिजली को लेकर सरकार काफ़ी समय से दबाव में थी. पंजाब सरकार पर राज्य में बिजली दरों को सस्ती करने से 1633 करोड़ रुपये के अतिरिक्त भार को सहन करना होगा.

Leave a Comment