PUBG : Battlegrounds प्‍लेयर्स को मिलेंगे ड्रोन, 12 जनवरी से होगा फ्री-टू-प्ले

पबजी : बैटलग्राउंड्स (PUBG : Battlegrounds) प्‍लेयर्स को अब उनकी टीम के लिए ड्रोन मिलेंगे। इससे उन्‍हें लड़ाई जीतने का एक और साधन मिल जाएगा। नए टीजर में ड्रोन सर्विलांस फीचर को हाइलाइट किया गया है। खास बात यह है कि पबजी : न्‍यू स्‍टेट (PUBG: New State) जैसे गेम्‍स में प्‍लेयर्स के लिए पहले से ही ड्रोन उपलब्‍ध हैं। क्राफ्टन (Krafton) के अनुसार, PUBG बैटलग्राउंड 12 जनवरी से सभी यूजर्स के लिए फ्री-टू-प्ले होगा। गेम डाउनलोड करने और खेलने के लिए फ्री होगा, हालांकि कुछ आइटम और गेम मोड को पेमेंट का बाद हासिल किया जा सकेगा। 

‘पबजी : बैटलग्राउंड्स’ के फेसबुक पेज पर एक टीजर वीडियो पोस्ट किया गया है। इस छोटी सी क्लिप में प्‍लेयर्स के एक ग्रुप को छिपते हुए और अपनी योजना बनाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि दूसरे प्‍लेयर्स द्वारा ड्रोन कैमरे की मदद से उनकी निगरानी की जा रही है। इसी तरह का एक टीजर इस हफ्ते की शुरुआत में भी ट्वीट किया गया था। इसमें डेवलपर्स ने एक क्लिप शेयर की थी। क्लिप में एक रेडियो-कंट्रोल्‍ड निगरानी ड्रोन, एक रिमोट कंट्रोल, मैप और एक बैग दिखाया गया था।

क्राफ्टन के अनुसार, PUBG : बैटलग्राउंड में 12 जनवरी को यह फीचर आने की उम्मीद है। इसी दिन से यह गेम फ्री-टू-प्ले मॉडल पर स्विच हो जाएगा। हालांकि यह गेम डाउनलोड करने के लिए फ्री होगा, लेकिन कुछ गेम मोड्स एक्‍सक्‍लूसिव होंगे, जिनके लिए पेमेंट करना होगा।

इस बीच, बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया गेम में चीटिंग करने वाले प्‍लेयर्स के खिलाफ क्राफ्टन लगातार कार्रवाई कर रही है। 2 जनवरी को खत्‍म हुए सप्ताह के दौरान कंपनी ने 71,000 से अधिक अकाउंट्स पर बैन लगा दिया है। एक महीने में क्राफ्टन दो लाख से ज्‍यादा अकाउंट्स पर बैन लगा चुकी है। खास बात यह है कि इस बार प्‍लेयर्स की डिवाइसेज को परमानेंट बैन किया जा रहा है। इससे उस डिवाइस पर दोबारा गेम नहीं खेला जा सकेगा।

क्राफ्टन आमतौर पर प्लेयर्स को तब बैन करती है जब गेम को किसी गैर आधिकारिक चैनल से डाउनलोड किया गया हो या फिर उस डिवाइस पर कोई अवैध प्रोग्राम चल रहा हो। 6 से 12 दिसंबर के बीच भी क्राफ्टन ने 1 लाख 42 हजार 766 अकाउंट्स को बैन करने की घोषणा की थी। कंपनी ने नवंबर में 17 से 23 तारीख के बीच 1 लाख 57 हजार अकाउंट बैन किए थे।

Leave a Comment