ओमिक्रॉन का असर! साल की पहली सुपरहीरो फ‍िल्‍म Morbius की रिलीज डेट टली

कोविड (COVID-19) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) का असर अब फ‍िल्‍मों की रिलीज पर भी पड़ रहा है। दुनियाभर के देशों में बढ़ रहीं बंदिशों के चलते फ‍िल्‍म निर्माता अपने प्रोजेक्‍ट्स की रिलीज डेटा आगे बढ़ा रहे हैं। हॉलिवुड फ‍िल्‍म  मोरबियस (Morbius) की रिलीज डेट को भी सोनी पिक्‍चर्स ने आगे बढ़ा दिया है। अमेरिकी ऐक्‍टर, जारेड लेटो (Jared Leto) की यह सुपरहीरो किरदार वाली फिल्म 28 जनवरी को रिलीज नहीं होगी। मार्वल कॉमिक्स के कैरेक्‍टर मोरबियस के नाम से ही इस फ‍िल्‍म का निर्माण हुआ है। फ‍िल्‍म की रिलीज डेट अब 1 अप्रैल कर दी गई है। इस वजह से मॉर्बियस साल 2022 की पहली सुपरहीरो फिल्म नहीं होने वाली है। इस साल की पहली सुपरहीरो फ‍िल्‍म अब रॉबर्ट पैटिनसन की द बैटमैन (The Batman) होगी। कोविड की वजह से द बैटमैन की रिलीज नहीं टलती है, तो यह अपने तय समय पर यानी 4 मार्च को सिनेमाघरों में दस्‍तक देगी।कोविड के कारण मोरबियस की रिलीज पांच बार टल चुकी है। मार्च 2020 में लॉकडाउन लगने से पहले फ‍िल्‍म की रिलीज डेट जुलाई 2020 के आखिर के लिए रखी गई थी। इसके बाद फ‍िल्‍म को मार्च 2021 तक टाल दिया गया।  फिर अक्टूबर 2021 और अब जनवरी 2022 तक के लिए मोरबियस की रिलीज डेट आगे खिसकाई गई थी। अब इस फ‍िल्‍म को अप्रैल 2022 में रिलीज करने की तैयारी है।

इसके मुकाबले टॉम हार्डी स्टारर Venom: Let There Be Carnage अक्‍टूबर 2021 में रिलीज हो चुकी है। Ghostbusters: Afterlife को नवंबर 2021 में रिलीज किया गया और फ‍िर Spider-Man: No Way Home ने दिसंबर में सिनेमाघरों में धूम मचा दी थी।

खास बात यह है कि Spider-Man: No Way Home ने बॉक्‍स ऑफ‍िस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यह  COVID-19 महामारी के दौरान रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्म है और कमाई के मामले में अब तक की 12वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है। यह भारत में अब तक की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्म है।

Spider-Man: No Way Home की कामयाबी बताती है कि दर्शक उन फिल्मों के लिए खतरा उठाने को तैयार हैं, जिन्हें वो देखना चाहते हैं। जाहिर है, मॉर्बियस को लेकर उस तरह की चर्चा नहीं है। इसके अलावा, ओमिक्रॉन का दायरा बढ़ रहा है। ऐसे में सोनी पिक्चर्स संभावित रूप से पैसे गंवाने के लिए तैयार नहीं है।

मॉर्बियस (Morbius) अब 1 अप्रैल को दुनियाभर के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। भारत में यह फ‍िल्‍म अंग्रेजी, हिंदी, तमिल और तेलुगु डब में आएगी।

Leave a Comment