MCD मेयर-डिप्टी मेयर चुनाव के लिए तैयारियां हुईं पूरी, शुक्रवार को होगा चुनाव

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कल शुक्रवार को एमसीडी के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समति के छह सदस्यों का चुनाव सिविक सेंटर में होगा। सबसे पहले एमसीडी चुनाव में जीते सभी पार्षदों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी। इसके तुरंत बाद से ही मतपत्र के जरिए एमसीडी मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी, जो सुबह 11 बजे से होगी।

300 लोगों के बैठने की व्यवस्था 

सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। सदन अध्यक्ष के सामने बेल एरिया में वोटिंग कराने के लिए बैलेट बॉक्स भी लगाया गया है। किसी भी पार्टी के पार्षद समर्थकों को परिसर में अंदर आने की अनुमति नहीं होगी। पहले उत्तरी व दक्षिणी निगम की बैठक इसी सदन परिसर में होती थी, तब पूर्ववर्ती इन दोनों निगमों के वार्ड पार्षदों की संख्या 104-104 थी, लेकिन अब पूरी दिल्ली के वार्ड पार्षद एक साथ सदन में मौजूद होंगे।

दिल्ली एमसीडी में निर्धारित वार्ड 

इस बार परिसीमन के बाद दिल्ली नगर निगम में 250 वार्ड निर्धारित किए गए, जिसमें एक मेयर इसकी अध्यक्षता करेगा। एमसीडी में मेयर बनने के लिए 138 वोट मिलना जरूरी है। दिल्ली मेयर के चुनाव में सभी निर्वाचित 250 पार्षद, दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और विधानसभा अध्यक्ष की ओर से 14 मनोनीत विधायक इस मेयर चुनाव में वोट करेंगे।

बता दें कि एमसीडी चुनाव के 250 वार्डों पर हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों पर जीत दर्ज की थी। इसके साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में 104 वार्डों पर जीत मिली थी, जबकि 9 सीटें कांग्रेस जीती थी।

Leave a Comment