PM Kisan: 46 लाख किसानों को मिले 2,616 करोड़ रुपये, कृषि मंत्री ने कही ये बात

PM Kisan: 46 लाख से अधिक किसानों को 2,616 करोड़ रुपये सरकार ने ट्रांसफर किये हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि केंद्र ने सभी राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। उन्होंने संसद को मंगलवार को बताया कि अब तक सरकार ने अपनी सबसे सफल योजना ‘पीएम-किसान’ के तहत पश्चिम बंगाल में 46 लाख से अधिक पात्र किसानों को 2,616 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये हैं।

कृषि मंत्री ने कही ये बात

लोकसभा में एक लिखित उत्तर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल सहित, अन्य सभी राज्यों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। तोमर ने यह भी बताया कि पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा राज्यों को ट्रांसफर नहीं किया जाता। ये पैसा डायरेक्ट किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। ये उन किसानों को ट्रांसफर की जाती है जिन्होंने इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करा रखा है और जिनका वैरिफिकेशन हो रखा है।

अभी तक दिया इतना पैसा

कृषि मंत्री ने बताया कि अब तक 23 मार्च 2022 तक पश्चिम बंगाल के कुल 46,18,934 पात्र किसानों को पीएम-किसान योजना का फायदा दिया गया है। उन्हें इस योजना के माध्यम से 2,616.14 करोड़ रुपये पैसा दिया गया है।

अगले हफ्ते तक आ सकती है किस्त

पीएम किसान योजना के 12 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसान काफी समय से 11वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अप्रैल-जुलाई की किश्त इसी महीने अप्रैल में आ सकती है। हालांकि, अगर पिछले साल का ट्रेंड देखें तो बीते साल किश्त 15 मई को आई थी। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार 11वीं किश्त रामनवमी के दिन या अंबेडकर जयंती के दिन आ सकती है।

अब तक आ चुकी हैं 10 किश्त

अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 10 किश्त किसानों के खाते में आ चुकी हैं। 10वीं किश्त के पैसे सरकार ने 1 जनवरी को किसानों के खाते में ट्रांसफर किये थे। अब किसानों को 11वीं किश्त तभी मिलेगी जब किसान e-KYC अपडेट करा लेंगे।

Source

Leave a Comment