PHOTO: अफगानिस्तान में बच्चों से जुड़ी कुछ इमोशन तस्वीरें…

काबुल,21 अगस्त (The News Air)

Afganistan पर Taliban के कब्जे के बाद से बड़ी संख्या में लोग पलायन कर रहे हैं। दूसरे देशों के लोगों के साथ अपना मुल्क छोड़ने वालों की संख्या भी कुछ कम नहीं है। अपना घर-बार, व्यापार-कामकाज और वर्षों जुड़ी रहीं यादें सबकुछ छोड़कर उन्हें जाना पड़ रहा है। जिन्होंने 20 साल पहले तालिबान का शासन देखा है, वे दुबारा उस व्यवस्था में जीना नहीं चाहते। ये तस्वीरें अपना मुल्क छोड़कर जाते उन लोगों की हैं, जिनके लिए अब पूरी जिंदगी एक मुसाफिर-सी रहेगी। इन मासूम बच्चों को नहीं मालूम कि उनके ‘घर’ में ये सब क्या चल रहा है, तालिबान कौन है? सरकार क्या होती है, युद्ध क्या होता है? बस उन्हें इतना पता है कि वे कहीं जा रहे हैं और उन्हें भूख-प्यास लगी है।  देखें अफगानिस्तान में बच्चों से जुड़ी कुछ इमोशन तस्वीरें…

help jpg

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर निकलना चाहते हैं। ये तस्वीरें काबुल हवाई अड्डे की हैं।

kabul jpg

यह तस्वीर यूएस मरीन (United States Marine Corps) के official Twitter account से शेयर की गई है। 20 अगस्त को यहां से लोगों को निकालने के दौरान किसी महिला के बच्चे को खिलाता अमेरिकी सेना का जवान।

taliban jpg

यह तस्वीर यूएस मरीन (United States Marine Corps) ने शेयर की है। इसमें लिखा है कि एक गैर लड़ाकू अभियान( a non-combatant evacuation operation-NEO) के तहत यूके गठबंधन सेना, तुर्की गठबंधन सेना, और यूएस मरीन 20 अगस्त को निकासी के दौरान एक बच्चे की सहायता करते कर रहे हैं।

afganistan jpg

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि यूएस मरीन (United States Marine Corps) का एक जवान काबुल हवाई अड्डे पर देश छोड़कर जाते एक परिवार के बच्चे को पानी पिलाते हुए।

shocking jpg

यह तस्वीर तालिबान के खिलाफ twitter पर चल रहे कैम्पेन के तहत शेयर की गई है। ये तस्वीरें काबुल हवाई अड्डे के की हैं, जहां से ये लोग देश से निकलने के इंतजार में बैठे हैं।

afgan jpg

यह तस्वीर 18 अगस्त की है, जब अमेरिकी वायुसेना (US Air Force) का विमान अपने लोगों को एयरलिफ्ट करने पहुंचा था। एक अफगानी बच्चा आर्मी की जैकेट ओढ़कर ऐसे आराम से सोता रहा।

soldier giving shoes 1
110201-F-2185F-303 Sgt. 1st Class Manuel Delarosa, Provincial Reconstruction Team Zabul, Shinkai Detachment, finds a pair of shoes for a young girl while helping Afghan National Security Forces distribute winter supplies in Safidar village, Afghanistan, Feb. 1. (U.S. Air Force photo/Staff Sgt. Brian Ferguson)(Released)

(फोटो साभार-usatoday.com)

Leave a Comment