पाकिस्तान के पूर्व कैबिनेट मंत्री ने नई विदेश राज्‍य मंत्री हिना रब्बानी खान को बताया ‘Low IQ’ वाली महिला, देखें वीडियो

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ़ के मंत्रिमंडल के 34 सदस्यों ने आख़िरकार मंगलवार को पद की शपथ ले ली। शरीफ़ मंत्रिमंडल में अनुभवी नेताओं और नौजवानों को शामिल किया गया है। मंत्रिमंडल में 31 कैबिनेट मंत्रियों और तीन राज्य मंत्रियों ने शपथ ली है। पाकिस्‍तान के इन नए मंत्रियों में सबसे ज़्यादा चर्चा पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्‍बानी खार (Hina Rabbani Khar) की हो रही है। अपनी खुबसूरती और फैशन की वजह से हिना रब्‍बानी खार पूरी दुनिया में जानी ज़ाती हैं।
हिना को विदेश राज्‍यमंत्री बनाया गया है। 2011 में हिना रब्बानी खार को विदेश मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। उस वक़्त वह इस पद को संभालने वाली पाकिस्तान की सबसे कम उम्र की और पहली महिला थीं। हिना रब्बानी खार के पाकिस्तान की शहबाज़ शरीफ़ सरकार की विदेश राज्य मंत्री बनने के बाद पूर्व मंत्री फवाद हुसैन ने सोशल मीडिया पर उन पर एक सेक्सिस्ट हमला किया है, जिसकी काफ़ी आलोचना हो रही है।

हिना रब्बानी ख़ान को बताया ‘Low IQ’ वाली महिला

हिना रब्बानी खार के एक पुराने इंटरव्यू को शेयर करते हुए इमरान ख़ान सरकार के पूर्व मंत्री फवाद हुसैन ने उन्हें ‘लो आईक्यू’ वाली महिला क़रार दिया। अल जज़ीरा के साथ उस पुराने इंटरव्यू में हिना रब्बानी खार ने स्वीकार किया कि विदेश मंत्री के रूप में उन्हें सहयोगियों के आरोपों का सामना करना पड़ा था कि पाकिस्तान आतंकवाद का समर्थन कर रहा था।

फिर सुर्ख़ियों में आई हिना रब्‍बानी खार

हिना रब्‍बानी खार फरवरी 2011 से मार्च 2013 तक पाकिस्तान की विदेश मंत्री रह चुकी हैं। उस वक़्त भी उन्‍होंने मीडिया की सुर्ख़ियाँ बटोरी थीं। जब हिना ने विदेश मंत्री का पद संभाला था, तो वह मात्र 33 साल की थीं। वह विदेश मंत्री बनने वाली सबसे युवा और पाकिस्तान की पहली महिला थीं। हिना के इसी अनुभव का फ़ायदा उठाते हुए पाकिस्‍तान की नई सरकार ने उन्‍हें विदेश राज्‍यमंत्री बनाया है।
हिना को सुंदरता के साथ-साथ उनकी सूझबूझ के लिए भी जाना जाता है। साल 2011 में हिना रब्‍बानी खार भारत के दौरे पर आई थीं। इस दौरान भारतीय उनकी खुबसूरती पर फ़िदा हो गए थे। भारत दौरे के दौरान उन्होंने नई दिल्ली में स्थित मुस्लिम सूफ़ी संत हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह का दौरा किया था। हिना पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी (PPP) की नेता हैं, जिसके पाकिस्‍तान की नेशनल असेंबली में दूसरे नंबर पर सबसे अधिक सांसद हैं।

Leave a Comment