स्पेन में दो दशक पहले खोजे गए जीवाश्म से हुई नए डायनासोर की पहचान!

स्पेन के कास्टेलॉन प्रांत के पोर्टेल इलाके में दो दशक पहले खोजे गए जीवाश्म के जबड़े की हड्डी के विश्लेषण के बाद वैज्ञानिकों ने एक नए डायनासोर जीनस (genus) की पहचान की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि स्टायरकोस्टर्नन हैड्रोसॉरिड डायनासोर (styracosternan hadrosaurid dinosaur) छह से आठ मीटर लंबा, एक शाकाहारी और आधुनिक चीन और नाइजर में पाई जाने वाली प्रजातियों से निकटता से संबंधित था।अध्ययन का शीर्षक “ए न्यू स्टायरकोस्टर्नन हैड्रोसौरॉइड (डायनासोरिया: ऑर्निथिशिया) पोर्टेल, स्पेन के अर्ली क्रेटेशियस से था।” जीवाश्म जो रिसर्च का हिस्सा था, मूल रूप से मास डी क्यूरोल्स-द्वितीय (MQ-II) साइट पर खोजा गया था। प्रजातियों में कई पंजे, बड़े नथुने और एक विशाल पूंछ थी।

पेपर का एक संक्षेप कहता है, “ऑटोपोमॉर्फीज़ में शामिल हैं: कोरोनॉइड प्रक्रिया के आधार पर सीधे उदर मार्जिन के साथ एक उभार की अनुपस्थिति और ग्यारहवें-बारहवें दांत की स्थिति के नीचे जबड़े के योजक फोसा की औसत दर्जे की सतह पर एक गहरी अंडाकार गुहा की उपस्थिति।”

PLOS One नामक पत्रिका में प्रकाशित स्टडी के अनुसार, माना जाता है कि यह रेप्टाइल ग्रह पर क्रेटेशियस काल के बैरेमियन चरण (Barremian stage) के दौरान, 130 मिलियन और 129 मिलियन वर्ष पहले के बीच के समय में कहीं निवास करता था। वैज्ञानिकों का अनुमान है कि डायनासोर का वजन लगभग 3,600 किलोग्राम हो सकता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि फाईलोजेनेटिक – विकासवादी विकास – विश्लेषण से पता चला है कि डायनासोर अफ्रीकी टैक्सोन ऑरानोसॉरस निगेरिएंसिस से अपने सिंक्रोनिक इबेरियन टैक्सा मैग्नमैनस सोरियाएन्सिस और इगुआनोडन गैलवेन्सिस से अधिक निकटता से संबंधित है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि पोर्टेलसॉरस सोस्बायनाटी की मान्यता एक संकेत है कि इबेरियन प्रायद्वीप एक बार प्रारंभिक क्रेटेसियस युग के दौरान स्टायरकोस्टर्नन हैड्रोसॉरिफॉर्म के अत्यधिक विविध समूह का घर था।

Olhar Digital के मुताबिक, स्पेन में डायनासोर की प्रजातियों की यह 25वीं खोज है। हैड्रोसॉरिड्स, जिसे बतख-बिल डायनासोर के रूप में भी जाना जाता है, उनके फ्लैट बतख-बिल के लिए थूथन में उनकी हड्डियों की उपस्थिति, ऑर्निथिशियन परिवार हैड्रोसॉरिडे से संबंधित है।
वही परिवार, जिसमें एडमोंटोसॉरस और पैरासॉरोलोफस जैसे ऑर्निथोपोड शामिल हैं, शाकाहारी जीवों का एक समूह था।

Leave a Comment