टॉप ELSS स्कीम्स जो आपका टैक्स बचाने के साथ ही करा रहीं जोरदार कमाई, आइए डालते हैं इन पर एक नजर

क्या आपको 3 साल के अनिवार्य लॉक इन पीरियड के बाद टैक्स सेविंग फंडों (ELSS अथवा Equity-Linked Savings Schemes) से निकल जाना चाहिए। इसके पहले आपको यह बता दें कि ELSS में किए गए डेढ़ लाख रुपये तक के निवेश में आपको इनकम टैक्स में कटौती का फायदा मिलता है। अक्सर देखने को मिलता है कि फंड मैनेजर और फाइनेंशियल एडवाइजर निवेशकों को पैसे बनाने के लिए भी ELSS में निवेश के लिए सलाह देते हैं। यानी यह सिर्फ टैक्स बचाने का ही जरिया नहीं है। इस तरह के स्कीमों में निवेश करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं।

उपलब्ध आंकड़ो से पता चलता है कि पैसे बनाने के नजरिए से लंबी अवधि में ELSS उतने ही फायदेमंद साबित हुए हैं। जितने कि डायवर्सिफाइड इक्विटी फंड। यह निष्कर्ष 7 -10 साल की लंबी अवधि के लिए किए गए निवेशों के विश्लेषण पर आधारित है।

आइए हम कुछ ऐसे ELSS स्कीम पर नजर डालते हैं जिन्होंने 10 साल की अवधि में टैक्स बचाने के साथ ही अपने निवेशकों को अच्छी कमाई भी कराई है।

Axis Long-Term Equity Fund: यह ELSS कैटेगरी का सबसे बड़ा फंड है। इसकी AUM 32,052 करोड़ (मार्च 2022) की है। इस फंड ने अपने लॉन्चिंग के बाद से ही अपने समकक्ष फंडो और बेंचमार्क इंडेक्स की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 17 फीसदी का रिटर्न दिया है।

DSP Tax Saver Fund: DSP Tax Saver उन कुछ ऐसे फंडों में से है जिन्होंनें अधिकांश टाइम फ्रेम पर अपनी पोजिशन पहले या दूसरे नंबर पर बनाए रखी है। इस फंड का प्रदर्शन खासतौर पर बाजार में मंदी के स्थिति में शानदार रहा है। पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 14.6 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Canara Rob Equity Tax Saver Fund:पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 13.5 फीसदी का रिटर्न दिया है।

IDFC Tax Advt(ELSS) Fund:पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 14.3 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Invesco India Tax Plan: पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 14.5 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Tata India Tax Savings Fund: पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 13.7 फीसदी का रिटर्न दिया है।

Kotak Tax Saver: पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 12.7 फीसदी का रिटर्न दिया है।

ICICI PRU LT Equity Fund: पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 13 फीसदी का रिटर्न दिया है।

BOI AXA Tax Advantage Fund: पिछले 12 वर्षों के NAV की गणना पर आधारित 10 वर्ष के रोलिंग रिटर्न के आधार पर मापा गया इसका प्रदर्शन दिखाता है कि इस स्कीम ने सालाना आधार पर 13.5 फीसदी का रिटर्न दिया है।

डिस्क्लेमर: The News Air पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सार्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Leave a Comment