Bitcoin, Ether समेत अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी में आई गिरावट, जानें लेटेस्ट प्राइस

एक दिन पहले मामूली बढ़त दर्ज करने के बाद बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price) में आज फिर गिरावट दर्ज की गई है। दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में शनिवार को 0.67 प्रतिशत की बढ़त हुई थी। लेकिन आज बिटकॉइन की कीमत ने फिर नीचे का रुख किया और बिटकॉइन का ट्रेड 0.19 प्रतिशत की गिरावट के साथ शुरू हुआ। हालांकि, यह गिरावट न के बराबर ही है। खबर लिखे जाने तक भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India) 31.12 लाख रुपये पर चल रही थी। इसी बीच, अन्तर्राष्ट्रीय एक्सचेंज्स जैसे CoinMarketCap पर इसकी कीमत $39,207 (लगभग 29,99,751 रुपये) पर ट्रेड कर रही थी। CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में बिटकॉइन की ऑवरऑल वैल्यू (Bitcoin value) में 1 प्रतिशत की गिरावट आई है।

मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ether में भी आज फिर गिरावट आई है। इथेरियम ब्लॉकचेन आधारित इस टोकन की ट्रेडिंग 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ शुरू हुई। खबर लिखने के समय तक भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर ईथर की कीमत (Ether price in India today) 2.05 लाख रुपये पर थी। जबकि ग्लोबल एक्सचेंज्स जैसे CoinMarketCap पर इसकी कीमत  $2,587 (लगभग 1.98 लाख रुपये) पर चल रही थी। CoinGecko के आंकड़ों के अनुसार, पिछले एक हफ्ते में ईथर की वैल्यू 3.3 प्रतिशत गिर चुकी है। जबकि पिछले एक साल में इसकी ऑवरऑल वैल्यू में 45.7% प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है।

Gadgets 360 के क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि आज ज्यादातर पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट देखने को मिली है। आज क्रिप्टो प्राइस चार्ट में हरे से ज्यादा लाल रंग दिखाई दिया। Avalanche, Binance USD, Polkadot और Terra को आज नुकसान हुआ है। जबकि बढ़त दर्ज करने वालों में Tether, USD Coin, Ripple और Solana का नाम रहा।

मीम आधारित क्रिप्टोकरेंसी को देखें तो Shiba Inu ने आज बढ़त हासिल की लेकिन Dogecoin आज फिर नुकसान में है। शिबा इनु में जहां 0.51 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई, वहीं डॉजकॉइन 0.77 प्रतिशत गिरावट के साथ आज फिर नीचे आ गया। खबर लिखे जाने तक भारत में डॉजकॉइन की कीमत (Dogecoin price in India today) 9.23 रुपये थी। जबकि शिबा इनु की भारत में कीमत (Shiba Inu price in India) 0.001789 रुपये पर ट्रेड कर रही थी। पिछले कई दिनों से मार्केट में स्टेबिलिटी देखी जा रही है। टोकनों की कीमतों में बहुत अधिक बदलाव नहीं सामने आ रहा है। यह ट्रेंड अभी आगे भी जारी रहने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Comment