4 और शहरों में लॉन्‍च हुआ Jio 5G, अबतक 72 शहरों में पहुंचा हाईस्‍पीड नेटवर्क

रिलायंस जियो (Jio) ने आज 4 और शहरों में उसकी हाईस्‍पीड 5G इंटरनेट सर्विस को लॉन्‍च कर दिया है। कंपनी ने ग्वालियर, जबलपुर, लुधियाना और सिलीगुड़ी में ट्रू 5जी नेटवर्क लॉन्च किया है। कंपनी ने कहा है कि
ग्वालियर, जबलपुर और लुधियाना में 5G सर्विस को शुरू करने वाली वह इकलौती ऑपरेटर है। कुल मिलाकर रिलायंस जियो के ट्रू 5G नेवटर्क से अब 72 शहर कनेक्ट हो गए हैं।इन शहरों में जियो यूजर्स को ‘जियो वेलकम ऑफर’ के तहत इनवाइट किया जाएगा। ये जियो यूजर्स 6 जनवरी से बिना किसी अतिरिक्त लागत के 1 जीबीपीएस+ स्पीड और अनलिमिटेड डेटा हासिल कर सकेंगे।लॉन्च पर कमेंट करते हुए जियो प्रवक्ता ने कहा कि ‘हमें चार और शहरों को जियो ट्रू 5G नेटवर्क में जोड़कर बेहद खुशी हो रही है। मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और पंजाब में जियो, यूजर्स का पसंदीदा ऑपरेटर है। कंपनी ने कहा है कि जियो ट्रू 5G नेटवर्क पर्यटन, विनिर्माण, एसएमई, ई-गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, गेमिंग और आईटी के क्षेत्रों में राज्य के लोगों के लिए विकास की संभावनाएं पैदा करेगा।

इन क्षेत्रों को डिजिटाइज करने की कोशिशों के लिए कंपनी ने राज्‍य सरकारों का भी शुक्रिया किया है। कहा है कि इस साल के आखिर तक वह भारत के हर शहर, हर तालुका में जियो ट्रू 5G सर्विसेज को लॉन्‍च करने का इरादा लेकर आगे बढ़ रही है।

एक दिन पहले ही जियो ने ओडिशा के दो शहरों में जियो 5G की शुरुआत की है। भुवनेश्वर और कटक राज्‍य के पहले शहर होंगे, जो जियो के 5G नेटवर्क से जुड़ेंगे। जियो ने बताया है कि फरवरी तक राज्‍य के 5 और शहरों में 5G सेवाएं पहुंच जाएंगी। भुवनेश्वर में 5G सर्विसेज का उद्घाटन कतरे हुए जियो ने ट्रू 5G को एक्‍सपीरियंस करने के लिए एक जोन बनाया है।

कंपनी ने भुवनेश्वर की SOA यूनिवर्सिटी में 5G लैब बनाने के लिए भी एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। कंपनी का कहना है कि कभी आईटी हब के तौर पर मशहूर रहे भुवनेश्वर के लिए जियो ट्रू 5G गेम चेंजर साबित होगा। जियो के लिए यह लॉन्‍च इसलिए भी अहम हैं, क्‍योंकि आने वाले दिनों में भुवनेश्वर में FIH मेन्स हॉकी वर्ल्ड कप भी खेला जाएगा।

Leave a Comment