बेहतर रिटर्न की उम्मीद में निवेशक नहीं बेच रहे Bitcoin, 76% सप्लाई इनएक्टिव वॉलेट में

Bitcoin के लिए 2021 काफी अच्छा साबित हुआ। सबसे पुरानी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी (Most popular cryptocurrency) ने बीते साल वैल्यू चार्ट में लीड पोजीशन पर रहा। Glassnode की एक हालिया रिपोर्ट में देखा गया है कि बिटकॉइन की 76% सर्कुलेटिंग सप्लाई वर्तमान में अतरल है, जिसका मतलब है कि इन्हें उन वॉलेट में लिया गया है, जिनमें अभी तक किसी प्रकार की एक्टिविटी (लेन-देने की) नहीं हुई है। सतोशी नाकामोटो (Bitcoin creator Satoshi Nakamoto) के नाम से जाने जाने वाले अज्ञात बिटकॉइन निर्माता ने बिटकॉइन टोकन (Bitcoin token) की कुल संख्या को 2.1 करोड़ तक सीमित कर दिया था। CoinMarketCap के अनुसार, 18.9 मिलियन बिटकॉइन पहले ही माइन किए जा चुके हैं और सर्कुलेटिंग सप्लाई में हैं।Glassnode ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “हम देख सकते हैं कि भले ही 2021 के अंतिम महीनों में [बिटकॉइन की] कीमतों में सुधार हुआ है, लेकिन इसके साथ ही टोकन का लिक्विड से इलिक्विड वॉलेट में जाने की गतिविधी भी तेज़ हुई है।”

बचे 24% Bitcoin की सप्लाई वर्तमान में लिक्विडेटेड सर्कुलेशन के लिए उन वॉलेट से होती है, जो अपनी होल्डिंग्स को खर्च करने या ट्रेड करने में एक्टिव हैं।

CoinMarketCap के अनुसार, Bitcoin रखने वाले क्रिप्टो वॉलेट की संख्या 40,049,185 हैं, और वर्तमान में इनमें से कुल 963,625 एक्टिव वॉलेट हैं।

Glassnode की रिपोर्ट ने इशारा किया है कि Bitcoin निवेशक खर्च करने के बजाय टोकन रखने और जमा करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं। ये निवेशक स्पष्ट रूप से आने वाले दिनों में अपने होल्डिंग्स पर बड़े रिटर्न की उम्मीद कर रहे हैं।

2009 में बिटकॉइन के पहली बार अस्तित्व में आने के बाद से पिछले 13 वर्षों में, क्रिप्टो कॉइन दुनिया की सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी (Most valuable cryptocurrency) के रूप में उभरा है।

यह भी कहा जाता है कि सतोशी नाकामोटो के पास भी एक इनएक्टिव वॉलेट है, जिसमें 1,125,150 बिटकॉइन टोकन हैं। इनकी कुल कीमत लगभग 66 अरब डॉलर (लगभग 4,96,814 करोड़ रुपये) है।

Leave a Comment