International Youth Day 2021: अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस क्यों मनाया जाता है, जानें..

नई दिल्ली, 12 अगस्त (The News Air)
आज यानि 12 अगस्त को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है। इसका मक़सद सामाजिक, आर्थिक और सियासी मुद्दों पर दुनियाभर के नौजवानों का नज़रिया जानना है। जिससे दुनियाभर को पता चले कि आज का युवा किस तरह की सोच रखता है और युवाओं को भी उनकी प्रतिभा दिखाने का मौक़ा मिल सके।
इस मौक़े पर दुनियाभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें युवाओं को पहचान दिलाने, उनके द्वारा किए गए आविष्कारों की सराहना और उनसे हित से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होती है। इसके साथ ही युवाओं की समस्या को अंतरराष्ट्रीय संगठन जैसे संयुक्त राष्ट्र, मानवाधिकार तक पहुंचाया जाता है।
कब हुई अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) की शुरुआत-

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को हर साल 12 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाने का फ़ैसला लिया गया था। यह फ़ैसले से पहले युवाओं के लिए ज़िम्मेदार मंत्रियों के विश्व सम्मेलन द्वारा 1998 में दिए गए सुझाव के बाद लिया गया। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन पहली बार साल 2000 में किया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया गया था।
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते इस अवसर पर ऑनलाइन इवेंट का आयोजन होगा। इस दौरान विभिन्न मुद्दे पर चर्चा होगी और युवा राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक मुद्दे में अपनी बात रखेंगे।
दुनियाभर में आयोजित होते हैं कई कार्यक्रम-
हर साल इंटरनेशनल यूथ डे (International Youth Day) के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है। इस दिन देश विदेश में कई कार्यक्रम होते हैं, जिसमें वहाँ की सरकारें और गैर सरकारी संस्थाएं हिस्सा लेती हैं। इन कार्यक्रमों में चर्चा की जाती है कि कैसे युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ा जाए, और उनकी सकारात्मक शक्ति का उपयोग समाज और राष्ट्र के निर्माण में किया जाए।
इन कार्यक्रमों में युवाओं की शिक्षा और रोज़गार से जुड़े मुद्दे मुख्य रूप से चर्चा का विषय होते हैं। इसके साथ ही कोई आविष्कार करने वाले छात्र को सम्मानित भी किया जाता है। जिससे छात्र को प्रेरणा मिले और वह भविष्य में और बेहतर कर सके।
क्या है अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) 2021 की थीम
अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 2021 का विषय ट्रांसफॉर्मिंग फूड सिस्टम्स- यूथ इनोवेशन फ़ॉर ह्यूमन एंड प्लैनेटरी हेल्थ (Transforming Food Systems: Youth Innovation for Human and Planetary Health) है। जिसका उद्देश्य बताना है कि वैश्विक प्रयास की सफलता युवा लोगों की सार्थक भागीदारी के बिना हासिल नहीं की जाएगी। इसके माध्यम से, हम स्वीकार करते हैं कि यह सुनिश्चित करने के लिए समावेशी समर्थन तंत्र की आवश्यकता है कि युवा भाग लेते रहें और विश्‍व को आगे बढ़ाने के लिए व्यक्तिगत या सामूहिक रूप से स्वयंसेवा करें। यह भी मानता है कि खाद्य प्रणालियों के परिवर्तन में जैव विविधता को एकीकृत करना महत्वपूर्ण है। जनसंख्या बढ़ती रहती है, और अगले 30 वर्षों में इसके 2 अरब तक बढ़ने की संभावना है।
माना जाता है कि केवल अधिक मात्रा में अधिक स्थायी रूप से भोजन का उत्पादन करने से मानव और ग्रहों की भलाई सुनिश्चित नहीं होगी। ग़रीबी में कमी, सामाजिक समावेशन, स्वास्थ्य देखभाल, जैव विविधता संरक्षण, और जलवायु परिवर्तन सहित अन्य महत्वपूर्ण चुनौतियां भी हैं।

Leave a Comment