पंजाब चुनाव पर इनकम टैक्स ने कसी कमर, सूचना देने वाले..

The News Air- पंजाब चुनावों में ब्लैक मनी के इस्तेमाल पर इनकम टैक्स विभाग अलर्ट हो गया है। चुनाव आयोग इन्कम टैक्स ने कंट्रोल रूम बना दिया है। जिसका टोल फ्री नंबर 18003451545 नंबर जारी कर दिया है। इस पर कोई भी ब्लैक मनी के बारे में सूचित कर सकता है। IT अफ़सरों के मुताबिक़ सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। इन्कम टैक्स विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे चलेगा। कोई भी व्यक्ति कैश या किसी और क़ीमती वस्तु से चुनाव को प्रभावित करने की हरकत के बारे में सूचना दे सकता है।

80 अफ़सरों और इंस्पेक्टरों की तैनाती की जा चुकी

उन्होंने कहा कि पंजाब के हर ज़िले में इन्कम टैक्स की टीमें बना दी गई हैं। उन्होंने कहा कि सूचना मिलते ही उसकी शुरूआती जांच के बाद टीम तुरंत कार्रवाई करेगी। पंजाब में पहले ही 80 अफ़सरों और इंस्पेक्टरों की तैनाती की जा चुकी है। उनका कंट्रोल रूम ज़िला चुनाव अफ़सर के कंट्रोल रूम के साथ मिलकर काम करेगा।

एयरपोर्ट, रेलवे और बैंकों पर भी नज़र

IT प्रवक्ता ने बताया कि सभी एयरपोर्ट पर एयरपोर्ट इंटेलिजेंस यूनिट(AIU) को एक्टिव कर दिया गया है। कैश की बाई एयर मूवमेंट पर नज़र रखने के लिए भी IT टीमें पूरी तरह तैयार हैं। रेलवे के ज़रिए भी इस पर नज़र रखी जाएगी। इसके लिए रेल अथॉरिटीज के साथ IT पूरी तरह संपर्क में है। बैंक से कैश निकालने की लिमिट के लिहाज़ से भी इन्कम टैक्स नज़र रखेगी। अगर कोई संदिग्ध ट्रांजेक्शन हुई तो उसकी भी IT जांच करेगी।

कैंडिडेट्स के एफिडेविट की भी होगी जांच

उन्होंने कहा कि इन्कम टैक्स डायरेक्टोरेट नामांकन के दौरान दिए कैंडिडेट्स के एफिडेविट की भी जांच करेगी। उनकी संपत्ति और देनदारी की जांच होगी। अगर कहीं कोई गड़बड़ी नज़र आई तो इस बारे में तुरंत चुनाव आयोग को सूचना दी जाएगी। अगर चुनाव ख़र्च को लेकर कैंडिडेट्स ने कोई गड़बड़ी की गई तो उसके बारे में भी आयोग को बताया जाएगा।

Leave a Comment