Human Rights Day 2021: मानवाधिकार दिवस क्यों मनाया जाता है? जानिए इस वर्ष का थीम


The News Air– Human Rights Day 2021: पूरी दुनिया में हर साल 10 दिसंबर को मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने 1948 में मानवाधिकारों की सार्वभौम घोषणा को अपनाया था। यह दिन लोगों के सामाजिक, सांस्कृतिक और शारीरिक अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है। साथ ही, इस दिन संयुक्त राष्ट्र देशों को सभी के लिए समान अवसर पैदा करने और असमानता, बहिष्कार और भेदभाव के मुद्दों को संबोधित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

मानवाधिकार दिवस किसी भी जाति, रंग, धर्म, लिंग, भाषा, राजनीतिक या अन्य राय, राष्ट्रीय या सामाजिक मूल, संपत्ति, जन्म या किसी भी अन्य स्टेटस के बावज़ूद सभी मनुष्यों के पूर्ण अधिकारों का प्रतीक है।

मानवाधिकार दिवस 2021 के बारे में

मानवाधिकार परिषद (Human Rights Council) में संयुक्त राष्ट्र के 47 निर्वाचित सदस्य राज्य शामिल हैं, जिन्हें असमानता, दुर्व्यवहार और भेदभाव को रोकने, सबसे कमज़ोर लोगों की रक्षा करने और मानवाधिकारों के उल्लंघन के अपराधियों को दंडित करने का अधिकार है। बता दें कि मानवाधिकारों को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय क़ानूनों, और विश्व स्तर पर संधियों द्वारा संरक्षित और बरक़रार रखा गया है।

मानवाधिकार दिवस 2021: थीम (Human Rights Day 2021 Theme)

इस साल के मानवाधिकार दिवस की थीम “समानता, असमानताओं को कम करना, मानव अधिकारों को आगे बढ़ाना” है। समानता और गैर-भेदभाव का सिद्धांत मानव अधिकारों के केंद्र में है। समानता का मतलब है समावेश और गैर-भेदभाव- यानी विकास के लिए असमानताओं को कम करना ही मानवाधिकार का सबसे अच्छा तरीक़ा है।

मानवाधिकार दिवस 2021: महत्व (Human Rights Day 2021 Significance)

मानवाधिकार दिवस काफ़ी अहम है, ख़ासकर कोविड-19 के बाद जिसने ग़रीबी को और गहरा किया है, और असमानता, भेदभाव और मानवाधिकार संरक्षण में खाई को बढ़ाया है। हालांकि, बेहतर, अधिक लचीला और टिकाऊ दुनिया का निर्माण करके इन ख़ाली जगहों को भरना और मानवाधिकारों को आगे बढ़ाना संभव है।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro