NEET PG: मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए आई ख़ुशख़बरी, इस दिन से शुरू होगी काउंसलिंग

The News Air – नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG Counselling) का इंतज़ार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए अच्छी ख़बर है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (mansukh mandaviya) ने बताया कि नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG Counselling) 12 जनवरी से शुरू होगी। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को अहम फ़ैसला सुनाया था। कोर्ट ने नीट पीजी काउंसलिंग 2021 के लिए 27 फ़ीसदी ओबीसी को मंजूरी दी थी। कोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद माना जा रहा था कि जल्द ही डेट की घोषणा हो जाएगी। अब केन्द्रीय मंत्री ने तारीख़ों की घोषणा कर दी है।

फ़ैसला देते हुए कोर्ट ने कहा- हम ओबीसी आरक्षण की वैधता को बरक़रार रख रहे हैं। यानी ओबीसी वर्ग के छात्रों को इसी बार से एडमिशन में 27 फ़ीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा। सुप्रीम कोर्ट ने कहा- काउंसलिंग तुरंत शुरू करने ज़रूरत है। इसके साथ ही 10% EWS आरक्षण भी हो। आरक्षण इसी सत्र से लागू होगा। इसके साथ ही EWS आरक्षण को लेकर मार्च में विस्तार से सुनवाई होगी।

NEET PG Counselling 2021 में महत्वपूर्ण बदलाव

  1. अखिल भारतीय कोटा की सीटों पर नीट काउंसलिंग 4 राउंड एआईक्यू राउंड-1, एआईक्यू राउंड-2, एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी के अनुसार होगी।
  2. दो राउंड के बाद बची हुई सीटों को एआईक्यू मॉपअप राउंड और एआईक्यू स्ट्रे वैकेंसी से भरा जाएगा।
  3. नए (फ्रेश) पंजीयन की सुविधा केवल पहले तीन राउंड में दी जाएगी।
  4. सीट अपग्रेड का मौक़ा केवल पहले राउंड में मिलेगा।
  5. जिन उम्मीदवारों ने दो राउंड या इसके बाद की काउंसलिंग में सीट ज्वाइन कर ली है, उन्हें सीट छोड़ने या अगली काउंसलिंग में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

अक्टूबर में होनी थी काउंसलिंग

NEET परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, NEET PG Result 2021 की घोषणा के बाद, परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों की काउंसलिंग प्रक्रिया 24 से 29 अक्टूबर तक होनी थी। लेकिन मामला सुप्रीम कोर्ट में जाने के बाद डेट आगे बढ़ती गई।

Leave a Comment