सरकारी कर्मचारियों के लिए ख़ुशख़बरी, 6ठे वेतन आयोग की सिफ़ारिशों को मिली सकती है आज मंजूरी

चंडीगढ़, 18 जून (The News Air)
Sixth Pay Commission: पंजाब के सरकारी कर्मचारियों को आज बड़ी ख़ुशख़बरी मिलने की ढेरों उम्मीद है। राज्‍य में 6ठे वेतन आयोग की सिफ़ारिशों को 1 जुलाई से लागू करने के प्रस्‍ताव को आज कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दिए जाने की पूरी उम्मीद है। मई के पहले सप्ताह में 6ठे वेतन आयोग के चेयरमैन जै सिंह गिल की ओर से दी गई रिपोर्ट आज कैबिनेट में पेश की जाएगी।
रिपोर्ट को लेकर वीरवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मंत्रियों के साथ बैठक की और उन्हें वेतन आयोग की सिफ़ारिशों के बारे में जानकारी दी थी। कोरोना को देखते हुए कैबिनेट मंत्रियों की बैठक को 2 हिस्सों में बांट दिया गया था।
नौ किश्तों में दिया जाएगा बक़ाया, खर्च होगा 35 हज़ार करोड़- वित्तमंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि बक़ाया अगर एक साथ दिया जाता है, तो सरकार पर एक साथ बोझ पड़ेगा। इसलिए यह नौ किश्तों और एक वर्ष में 2 बार अदा किया जाएगा। इस रिपोर्ट को लागू करने से वेतन व पेंशन से वार्षिक 7000 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। आयोग ने 17 फ़ीसद वेतन बढ़ाने की सिफ़ारिश की है और इसे 2016 से लागू किया गया तो ख़ज़ाने पर 35 हज़ार करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा।
बता दें कि सरकार कर्मचारियों को 5 फ़ीसद अंतरिम राहत पहले से ही दे रही है, इस लिए 10 हज़ार करोड़ का बोझ कम हो सकता है, परन्तु शेष 25 हज़ार करोड़ रुपए कैसे अदा किए जाएं इसका फ़ैसला आज की कैबिनेट बैठक में लिया जाएगा।

Leave a Comment