किसानों का ट्रैक्टर मार्च आज: मोहाली से चंडीगढ़ तक रैली निकालने की तैयारी; संयुक्त किसान मोर्चा करेगा मीटिंग

The News Air- चंडीगढ़  संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की अगुवाई में किसान आज ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इसके लिए किसान मोहाली के गुरुद्वारा अंब साहिब में इकट्‌ठा होंगे। वहां पर राकेश टिकैत समेत कुछ अन्य नेता पहुंच रहे हैं। इसके बाद मीटिंग की जाएगी। फिलहाल किसानों का मोहाली से चंडीगढ़ में गवर्नर हाउस तक मार्च निकालने का प्रोग्राम है। जिसके लिए प्रशासन सहमत नहीं है।

यह हैं किसानों की मांगें

  • PM नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि MSP पर कमेटी बनाएंगे। जिसमें किसान संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसको इतने महीने बीत चुके हैं लेकिन कुछ नहीं हुआ।
  • लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी को अभी तक नहीं हटाया गया। उसके बेटे को भी जमानत मिल चुकी। गवाह बने किसानों को धमकाया जा रहा है।
  • पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड में सिख इतिहास से छेड़छाड़ की जा रही है। इसको लेकर विरोध हुआ लेकिन इंसाफ नहीं मिल रहा है।
  • भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड को तोड़ा जा रहा है। पहले चेयरमैन पंजाब और मेंबर हरियाणा से होते थे। अब केंद्र सबके अधिकार छीन रही है। वहां डैमों पर पंजाब की सिक्योरिटी होती थी, लेकिन अब सब केंद्र के हाथों में जा रहा है।
किसान नेता हरिंदर सिंह लक्खोवाल

किसान नेता हरिंदर सिंह लक्खोवाल

प्रशासन ने नहीं मानी बात : लक्खोवाल
किसान नेता हरिंदर सिंह लक्खोवाल ने कहा कि हमने प्रशासन के साथ मीटिंग की थी। जिसमें बताया कि यहां करीब 10 से 15 हजार किसान इकट्‌ठा होंगे। हमने पंजाब और हरियाणा के गवर्नर को यहां आकर मांग पत्र लेने को कहा था। प्रशासन ने कहा कि ऐसा संभव नहीं है। फिर हमने हर संगठन के एक प्रतिनिधि को मांग पत्र देने के लिए जाने की इजाजत मांगी थी। हालांकि प्रशासन इसके लिए तैयार नहीं हुआ। अब आगे क्या करना है, इसको लेकर थोड़ी देर में राकेश टिकैत की अगुवाई में मीटिंग होगी। उसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा की मीटिंग में आगे के कदम के बारे में फैसला लिया जाएगा।

Leave a Comment