El Salvador की राह पर Brazil, लीगल हो सकता है Bitcoin

Bitcoin को दुनियाभर में सरकारें और स्‍थानीय प्रशासन सकारात्‍मक रूप में देखने लगे हैं। अब ब्राजील में इसको लेकर एक बड़ी और अहम पहल हुई है। ब्राजील के एक कांग्रेसी सांसद लुइजाओ गौलार्ट ने पब्‍लि‍क और प्राइवेट सेक्‍टरों में श्रमिकों के लिए भुगतान के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को वैध बनाने के लिए एक विधेयक प्रस्तावित किया है। अगर इस बिल को मंजूरी मिल जाती है, तो अल सल्वाडोर के बाद ब्राजील बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में स्वीकृत करने वाला दूसरा देश बन सकता है।

CoinTelegraph की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्राजील के कांग्रेसी सांसद का यह ड्राफ्ट बिल, देश के डेप्युटी चैंबर में पेश किया गया था। यह नए कानून को टारगेट करता है और सभी ब्राजीलियाई वर्कर्स को अपने एंप्लॉयर से क्रिप्‍टोकरेंसी से पेमेंट के बारे में पूछने का ऑप्शन देता है। इस बिल में स्‍पष्‍ट है कि वर्कर और एंप्लॉयर के बीच आपसी सहमति के बाद ही क्रिप्‍टो में पेमेंट की गारंटी दी जा सकती है। यानी यह साफ है कि एंप्लॉयर अपने वर्कर्स पर क्रिप्‍टो में पेमेंट लेने का दबाव नहीं बना पाएगा।

गौलार्ट ने कहा है कि इस तरह का कदम “चौथी डिजिटल क्रांति का हिस्सा है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि इस प्रस्ताव को स्वीकार किया जाएगा या नहीं। हालांकि, सितंबर के एक नेशन वाइड पोल की स्‍टडी से पता चलता है कि ब्राजील के 48 प्रतिशत नागरिक बिटकॉइन को लीगल टेंडर बनाने के समर्थन में हैं। इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्राजील में 14 लाख से अधिक बिटकॉइन और क्रिप्टोकरेंसी यूजर्स हैं। इसके साथ ही 21 बिटकॉइन एटीएम भी हैं।

गौलार्ट को यकीन है कि लोगों की जिंदगी की गुणवत्ता में बेहतरी के लिए वैश्विक अर्थव्यवस्था बनाना जरूरी है। उनके इस प्रस्तावित विधेयक को मंजूरी मिलने की तारीख से 90 दिनों के बाद कानून में पारित किया जा सकता है।

Leave a Comment