Bajaj Auto ने हासिल की 10 लाख KTM मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन की उपलब्धि

दुनिया की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Bajaj Auto और स्विट्जरलैंड के स्पोर्ट्स बाइक ब्रांड KTM ने ज्वाइंट वेंचर नें 10 लाख KTM मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन की उपलब्धि हासिल की है। भारत में KTM की मोटरसाइकिलें बजाज ऑटो के महाराष्ट्र में पुणे के निकट चाकन प्लांट में बनाई जाती हैं।

बजाज ऑटो और KTM के बीच लगभग 15 वर्ष पहले पार्टनरशिप हुई थी। इसके तहत प्रोडक्शन की शुरुआत में लगभग 10 वर्ष पहले KTM 200 Duke से की गई थी। इसके बाद से बजाज ऑटो का प्लांट KTM के लिए 125-373 cc की बाइक्स के लिए प्रोडक्शन हब बन गया है। इन बाइक्स की बड़ी संख्या में बिक्री भारत में होती है और इनका कई देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाता है। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, Rajiv Bajaj ने कहा, “मोटरसाइकिल हमारी ताकत ह और 10 लाख KTM मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन इसका सबूत है।”

KTM ब्रांड की मालिक Pierer Mobility के CEO, Stefan Pierer का कहना था, “यह KTM और बजाज ऑटो दोनों कंपनियों के लिए एक यादगार अवसर है। हम सफलता के चार स्तंभों का पालन करते हैं। इनमें एक ग्लोबल एंटिटी के तौर पर कार्य करना, लगातार इनोवेशन करना, सही टैलेंट को लाना और दुनिया भर में अलग ब्रांड्स बनाना शामिल हैं। इस पार्टनरशिप की सफलता से हमें यह विश्वास मिला है कि हम कैसे अपने पोर्टफोलियो का दायरा इलेक्ट्रिक में बढ़ा सकते हैं और पावर वाली टू-व्हीलर इंडस्ट्री में अपनी मजबूत पोजिशन को बरकरार रख सकते हैं।”

इस प्लांट के बारे में राजीव बजाज ने बताया कि 10 लाख KTM बाइक में से लगभग आधी की देश में बिक्री की गई है और बाकी का लगभग 70 देशों को एक्सपोर्ट हुआ है। कंपनी के प्लांट में प्रति वर्ष 2 लाख KTM बाइक्स की मैन्युफैक्चरिंग हो सकती है। पिछले वर्ष इसका प्रोडक्शन लगभग 1.6 लाख यूनिट्स का रहा था। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में चिप की कमी के कारण यह और घट सकता है। अगले वर्ष से KTM यूरोप में बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री भी शुरू करेगी। प्रीमियम मोटरसाइकिल का टॉप ब्रांड होने का दावा करने वाली KTM का मानना है कि यूरोप जैसे मार्केट के लिए चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन एक अच्छा प्रोडक्ट है।

Leave a Comment