7th Pay Commission-ख़ुशख़बरी! केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में आएंगे 2,18,200 रुपये, जानिए कैसे


नई दिल्ली, 3 जुलाई (The News Air)

7th Pay Commission: लंबे समय से महंगाई भत्ते (Dearness allowance) का इंतज़ार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee’s) को अब ख़ुशख़बरी मिलने वाली है। सितंबर माह में सरकारी कर्मचारियों की बढ़ा हुआ वेतन मिलने वाला है। हालांकि पहले बढ़े हुए DA का पैसा जुलाई की सैलरी में आने की अटकलें लगाई जा रही थी। लेकिन अब यह साफ़ हो गया है कि अब सितंबर माह के आख़िर में सैलरी के साथ पिछली तीन किश्त भी आ जाएंगी। अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी है तो आइए जानते हैं सितंबर माह में आपकी कितनी सैलरी बढ़ कर आएगी।

DA का कैलकुलेशन ऐसे होगा- केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर माह की सैलरी में मोटा इज़ाफा होने की पूरी संभावना है। इस नई घोषणा के बाद आपकी सैलरी कितनी बढ़ेगी यह जानने के लिए आपको अपनी बेसिक सैलरी का पता होना चाहिए। साथ ही आप अपने मौजूदा DA देखें। अभी यह 17 फ़ीसदी है जो DA बहाली के बाद 28% तक जाएगा। केंद्रीय कर्मचारियों का मासिक DA 11% बढ़ जाएगा। इस तरह से DA 1 जुलाई 2021 से मूल वेतन का 11% तक बढ़ जाएगा। वहीं  DR के कैलकुलेशन में भी सेम फ़ॉर्म्युला लागू होगा।

अब कितना मिलेगा एरियर- नेशनल काउंसिल ऑफ़ JCM के शिव गोपाल मिश्रा के अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत की बहाली में थोड़ा समय लगेगा, लेकिन इनकी सैलरी में अच्छा इज़ाफा होगा। क्लास 1 के अधिकारियों का DA एरियर 11,880 रुपए से लेकर 37,554 रुपए के बीच होगा। उन्होंने कहा कि यदि लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपए से 2,15,900 रुपए या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बक़ाया 1,44,200 रुपए से 2,18,200 रुपए के बीच होगा।


Leave a comment

Subscribe To Our Newsletter

Subscribe To Our Newsletter

Join our mailing list to receive the latest news and updates from our team.

You have Successfully Subscribed!