“लाल टिक का मतलब आपके ऊपर सरकार की नज़र”, WhatsApp के इस फेक मैसेज से सावधान

WhatsApp पर एक फेक मैसेज फैल रहा है, जो इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप पर सरकार के कंट्रोल की बात करता है। मैसेज में दावा किया गया है, “दो ब्लू टिक और एक रेड टिक का मतलब है कि सरकार कार्रवाई कर सकती है, जबकि तीन रेड टिक का मतलब होगा कि सरकार ने आपके खिलाफ अदालती कार्यवाही शुरू कर दी है।” यह मैसेज पूरी तरह से गलत है, क्योंकि WhatsApp ने अपने सिस्टम में टिक को लेकर कोई बदलाव नहीं किया है। यह मैसेज देश में हाल ही में पेश किए गए IT नियमों को लेकर WhatsApp और भारत सरकार के बीच कानूनी लड़ाई के चलते भ्रम फैलाने के लिए प्रतीत होता है।

यह Fake WhatsApp Message ग्रुप्स के जरिए फैल रहा है और इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने इसे ‘Forwarded many times‘ लेबल किया है, जिसका मतलब यह है कि इस मैसेज को कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। मैसेज पूरी तरह से फेक है और इसमें कही गई बात भी पूरी तरह से गलत है। मैसेज कहता है कि व्हाट्सऐप मैसेज और कॉल के लिए नए संचार नियम ला रहा है, जो डिवाइस को सरकार के साथ जोड़ देगा। इसमें यह भी कहा गया है कि नया सिस्टम कानून से जुड़े अधिकारियों को सरकार के खिलाफ मैसेज और वीडियो पोस्ट करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुमति देगा।

बता दें कि WhatsApp ने इस तरह के किसी भी फीचर और अपडेट को जारी नहीं किया है। मैसेज कहता है कि दो ब्लू टिक के साथ एक लाल टिक दिखाई देने का मतलब यह है कि आपके मैसेज पर सरकार कार्रवाई कर सकती है और तीन रेड टिक का मतलब है कि सरकार कार्रवाई कर चुकी है, लेकिन ऐसा नहीं है, WhatsApp का टिक सिस्टम अभी भी पहले जैसा ही है। इसका मतलब है कि आपको पहले की तरह ग्रे और ब्लू टिक ही दिखाई देंगे।

यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि WhatsApp अपने यूज़र्स के चैट और कॉल को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रखता है, जिसका मतलब है कि कंपनी इन डेटा को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करती है और न ही इन्हें देख या सुन सकती है।

Leave a Comment