रेल में सफ़र करना हुआ महंगा, ट्रेन का टिकट बुक करने पर देनी होगी स्टेशन…

The News Air – रेल का सफ़र जल्द ही महंगा होने वाला है। ट्रेन में टिकट बुक करने के लिए 50 रुपए तक ज़्यादा देने होंगे। रेल मंत्रालय ने नए सिरे से विकसित किए गए रेलवे स्टेशनों पर स्टेशन डेवलपमेंट फ़ीस (SDF) वसूलने का फ़ैसला किया है। रेलवे के मुताबिक़ यह फ़ीस अलग-अलग क्लास से यात्रियों के लिए अलग-अलग होगी। उपनगरीय और सीजन टिकट को इससे अलग रखा गया है। यह फ़ीस उस स्टेशन से रेल में चढ़ने और उस स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों से वसूली जाएगी। हालांकि ये किन स्टेशनों के लिए और कब से लागू होगा इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है।

इसके तहत जिन रेलवे स्टेशनों का रीडेवलपमेंट हो चुका है उनके लिए यात्रियों से 10 रुपए से 50 रुपए तक का चार्ज वसूला जाएगा। यात्रियों से ऐसे स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने या उतरने दोनों पर SDF लिया जाएगा और इसको यात्रा टिकट में जोड़ा जाएगा, जिससे टिकट महंगे होंगे। यह क़दम रेलवे को और स्टेशनों के रीडेवलपमेंट के लिए पैसा जुटाने में मदद करने के लिए है।

अनरिजर्व्ड पैसेंजरों को देना होगी 10 रुपए फ़ीस

अनरिजर्व्ड पैसेंजरों के लिए यह फ़ीस 10 रुपए होगी। इसी तरह रिज़र्व्ड नॉन-एसी यात्रियों के लिए 25 रुपए, रिज़र्व्ड एसी पैसेंजर्स के लिए 50 रुपए होगी।इतना ही नहीं प्लेटफॉर्म टिकट ख़रीदने वालों को भी इसके लिए 10 रुपए चुकाने होंगे।

उतरने वाले यात्रियों के लिए यह राशि उक्त दरों की 50% होगी। अगर कोई यात्री ऐसे किसी रेलवे स्टेशन से चढ़ता है और ऐसे ही स्टेशन पर ही उतरता है तो उस स्थिति में एसडीएफ एप्लिकेबल रेट का 1.5 गुना होगा।

कितना बढ़ेगा किराया

SDF यानी यूजर फ़ीस लगने से ट्रेन का किराया महंगा हो जाएगा। उदाहरण के लिए अगर कोई यात्री नई दिल्ली से मुंबई जाता है तो उसे दोनों स्टेशनों के लिए यूजर फ़ीस चुकानी होगी। लेकिन कोई यात्री छोटे स्टेशनों से नई दिल्ली या मुंबई का टिकट बुक कराता है तो उसे नॉर्मल चार्ज का 50% ही यूजर फ़ीस के रूप में देना होगा। सूत्रों के मुताबिक़ शुरुआत में 50 स्टेशनों में यह व्यवस्था शुरू की जा सकती है।

स्टेशनों के रिडेवलपमेंट पर काम कर रहा रेलवे

रेलवे कई स्टेशनों को रिडेवलप (पुनर्विकसित) करने की योजना पर काम कर रहा है। इन स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं के लिए यात्रियों को हवाई अड्डों पर लगने वाले यूजर डेवलपमेंट फ़ीस (SDF) की तरह अलग से शुल्क देना होगा।

Leave a Comment