बीच समुद्र में यूं इश्क करते हैं नर व्हेल, मादा को रिझाने के लिए गाते हैं गाना (The News Air)

Male Whales Singing To Attract Love: आपने अक्सर फिल्मों में देखा होगा कि जब हीरो को हीरोइन को रिझाना होता है तब वह गाना गाते है, लेकिन ऐसा सिर्फ फिल्मों में ही नहीं होता बल्कि ऐसा समुद्र में भी ऐसा होता है. समुद्र का सबसे बड़ा प्राणी व्हेल भी ऐसा ही करता है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी तट में नर व्हेल अपने साथी को लुभाने के लिए गाने जैसी धुनों का सहारा लेते है. द यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड के फैकल्टी ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर रेबेका डनलप ने कहा कि 1997 में गायन करने वाले नर व्हेल को गैर-गाने वाले नर की तुलना में मादा के साथ रिप्रोडक्शन करने की कोशिश करते देखे जाने की संभावना लगभग दोगुनी थी.

डॉ डनलप ने कहा कि साल 2015 तक यह फ्ल्पि हो गया था गैर-गायन व्हेल पुरुषों के गायन व्हेल पुरुषों की तुलना में लगभग पांच गुना अधिक होने की संभावना दर्ज की गई थी. रिसर्चर का मानना है कि यह चेंज ग्रैजुअली हुआ है क्योंकि 1960 के समय में व्यापक रूप से व्हेल की समाप्ति के बाद आबादी में सुधार हुआ है. डनलप ने कहा, “1997 में गायन प्रमुख संभोग रणनीति थी, लेकिन सात साल के भीतर यह बदल गया है. उन्होंने कहा कि हालांकि यह देखना आकर्षक होगा कि व्हेल संभोग व्यवहार भविष्य में कैसे आकार लेता है.

व्हेल की आबादी 3,700 व्हेल से बढ़कर हो गई है 27,000

डनलप के सह-लेखक और एसोसिएट प्रोफेसर सेलीन फ्रेरे ने कहा कि एक रिसर्च में पाया गया कि 1997 और 2015 के बीच व्हेल की आबादी लगभग 3,700 व्हेल से बढ़कर 27,000 हो गई है. डॉ फ्रेरे ने कहा कि व्हेल सामाजिक गतिशीलता में बदलाव से उनके संभोग व्यवहार में बदलाव आ सकता है. उन्होंने कहा कि हमने परीक्षण किया कि व्हेल की आबादी बढ़ने पर संभोग रणनीति के रूप में गायन का उपयोग करने की संभावना कम हो सकती है.

Leave a Comment