750 km तक की रेंज के साथ आएगी Foxconn की ये 3 इलेक्ट्रिक गाड़ियां, जानें खासियतें


ताइवानी कंपनी Foxconn ने तीन प्रोटोटाइप इलेक्ट्रिक गाड़ियों (Electric Vehicles) का ऐलान किया है और साथ ही इनके डिज़ाइन से भी पर्दा उठा दिया है। हालांकि इनके सभी स्पेसिफिकेशन्स से पर्दा उठाना अभी बाकी है। इन तीनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों को ताइवान स्थित यूलॉन मोटर्स (Yulon Motors) के साथ साझेदारी के तहत तैयार किया गया है, जो अपने घरेलू बाजार के लिए मित्सुबिशी (Mitsubishi) और निसान (Nissan) की कारों को तैयार करती है। कंपनी द्वारा पेश किए गए तीनों प्रोटोटाइप में दो इलेक्ट्रिक कार (Electric Cars) और एक इलेक्ट्रिक बस (Electric Bus) है।Foxconn ने अपने टेक डे (Tech Day) इवेंट में इलेक्ट्रिक लग्ज़री सेडान कार Model E, इलेक्ट्रिक एसयूवी Model C और एक ट्रांज़िट बस Model T को दिखाया। मॉडल सी को इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने अपने ओपन प्लेटफॉर्म पर बनाया है। मॉडल सी की चार मुख्य विशेषताएं हैं – इसका शेप, स्पेस, पावर और एनर्जी की खपत।

Model C में 2.86 मीटर के व्हीलबेस मिलेगा और यह 5+2 सीटर अच्छे स्पेस और पर्याप्त स्टोरेज स्पेस से लैस होगी। मॉडल सी कंपनी के दावे अनुसार, 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मात्र 3.8 सेकंड में पकड़ सकती है और यह सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर की रेंज देगी।

वहीं, बात करें Model E की, तो Foxconn ने इटेलियन डिज़ाइन ब्रांड Pininfarina के साथ मिलकर तैयार किया है। इस लग्ज़री फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान कार पीछे की सीट की जगह एक समर्पित मोबाइल कार्यालय में तब्दील हो सकती है। आराम के अलावा यह परफॉर्मेंस में भी दमदार होगी। यह कार 2.8 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम होगी। इसकी सिंगल चार्ज रेंज 750 किलोमीटर होगी।

vil41b8Model T एक स्टाइलिश शहरी बस है। मॉडल टी ने ऑटोमोटिव रिसर्च एंड टेस्टिंग सेंटर (एआरटीसी) टेस्टिंग में 200,000 किलोमीटर का टेस्टऔर 1,000 घंटे से अधिक समय का पावर टेस्ट पूरा किया है। एनर्जी की खपत और मजबूती के मामले में, Model की बैटरी 400 किलोमीटर से अधिक की रेज में 400 डिग्री तक के तापमान का सामना कर सकती है। इसकी टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now