Bitcoin की तूफानी रैली के लिए Whale अकाउंट्स हैं जिम्मेदार: Crypto एनालिस्ट


Bitcoin अब तक के अपने ऊंचे स्तर पर पहुंच रहा है और क्रिप्टो एक्सचेंजों में तेजी से कॉन्ट्रेक्ट के लिए क्रिप्टोकरेंसी की मांग एकदम से बढ़ गई है। खबर लिखने के समय दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी, Coinbase पर 61,089 डॉलर (लगभग 45,96,677 रुपये) पर ट्रेड कर रही थी, जो अक्टूबर की रैली को 40 प्रतिशत से ऊपर ले जाती है। एक एनालिस्ट ने अब माना है कि वर्तमान बिटकॉइन रैली व्हेल द्वारा ऑपरेट की जा रही है और अभी इसकी झलक भर है, क्योंकि इसका असली प्रभाव तो अभी बाहर आना बाकी है। 

Ki Young Ju, जो साउथ कोरिया की एक प्रसिद्ध डेटा एनालिटिक्स और रिसर्च कंपनी CryptoQuant के सीईओ हैं, ने ट्वीट किया कि बिटकॉइन की कीमत हाल ही में व्हेल द्वारा डेरिवेटिव के माध्यम से बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के चलते उछाल पर है। पिछले कुछ महीनों में जो चलन रहा है उसको देखते हुए यह बड़ा बदलाव है। मई में बिटकॉइन क्रैश होने के बाद अब बिटकॉइन बुल बड़ी खरीद करने से कतरा रहे हैं और फिलहाल के लिए नॉन फंजीबल टोकन जैसे ऐसेट्स पर फोकस कर रहे हैं।

क्रिप्टो-दुनिया में, एक ‘शॉर्ट स्क्वीज’ एक ऐसा इवेंट है, जहां एक ऐसेट की कीमत कम समय में आसमान छूती है क्योंकि लीवरेज्ड शॉर्ट पोजीशन लिक्विडेट हो जाते हैं या, जैसा कि फ्रेज़ से पता चलता है, ‘squeezed (निचोड़ा हुआ)’। यह एक स्नोबॉल इफेक्ट पैदा करता है जहां कीमत जितनी अधिक होती है, उतने ही अधिक शॉर्ट्स मिटा दिए जाते हैं। जिससे कीमत और ज्यादा बढ़ जाती है। दूसरी ओर व्हेल दरअसल मेज्योरिटी ऐसेट होल्डर होते हैं यानि इनके पास किसी भी ऐसेट की बड़ी मात्रा मौजूद होती है। इनकी चाल और डील्स का मार्केट पर बड़ा प्रभाव पड़ता है।

Santiment द्वारा पब्लिश किए गए लेटेस्ट डेटा के अनुसार, पिछले महीने में 100 और 1,000 कॉइन्स के बीच बड़े बिटकॉइन एड्रेसेज में लगभग 2% की वृद्धि हुई है। Santiment ने हाल के एक ट्वीट में लिखा, “पांच हफ्ते पहले जितने व्हेल एड्रेस मौजूद थे उनमें अब 254 एड्रेस और जुड़ गए हैं। यानि इन पांच महीनों में व्हेल एड्रेसेज में 1.9 प्रतिशत की बड़ी वृद्धि हुई है।” Santiment के इस डेटा से पता चलता है कि व्हेल अकाउंट्स क्रिप्टो बाजार में किस कदर सक्रिय हैं और किस तरह से मार्केट पर उनका प्रभाव पड़ रहा है। इससे संकेत मिलता है कि आने वाले समय में बिटकॉइन की कीमतों में और अधिक उछाल देखा जा सकता है।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now