ऑटोपायलट मोड में दौड़ रही Tesla कार ने पुलिस की गाड़ी को मारी टक्‍कर

ऑटोनॉमस ड्राइविंग की बात आती है, तो सबसे पहले नाम आता है टेस्‍ला (Tesla) का। लेकिन हाल में आए एक वीडियो ने इस पर कुछ सवाल खड़े किए हैं। अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना के अधिकारियों ने एक डैशकैम रिकॉर्डिंग जारी की है। इसमें एक टेस्ला व्‍हीकल को ऑटोपायलट मोड पर चलाया जा रहा है। तभी हाइवे के किनारे खड़ी पुलिस की गाड़ी से उसकी टक्‍कर हो जाती है। इस वीडियो को YouTube पर पोस्ट किया गया है, जिसे कई बार देखा जा चुका है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिस के दो अधिकारी हाइवे के किनारे पार्क पुलिस व्‍हीकल के आगे खड़े हुए हैं। कुछ देर बाद एक टेस्‍ला गाड़ी, पुलिस की गाड़ी को पीछे से टक्‍कर मारती है। दोनों पुलिस अधिकारी किसी तरह खुद को बचाते हैं। इसके बाद टेस्‍ला कार हाइवे के किनारे ढलान पर लुढ़कते हुए एक पेड़ से टकराकर रुक जाती है।

Carscoops की एक रिपोर्ट के अनुसार, शेरिफ कीथ स्टोन ने कहा कि यह दुर्घटना भीषण हो सकती थी। किस्‍मत से मौके पर मौजूद दो पुलिसवालों में से एक ने दूसरे को धक्‍का देकर हटा दिया। इस तरह उनकी जान बच गई। उन्‍होंने कहा कि यह हादसा लोगों की जान ले सकता था।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दुर्घटना में शामिल मॉडल- ‘टेस्ला मॉडल S’ था। इसे देविंदर गोली नाम के डॉक्टर चला रहे थे। यह घटना अगस्‍त 2020 की बताई जा रही है। आरोप है कि घटना के वक्‍त डॉक्‍टर अपने फोन में फ‍िल्‍म देख रहे थे। जब यह एक्‍सीडेंट हुआ, तब मौके पर मौजूद पुलिस अधिकारी वहां एक अन्‍य हादसे की जांच कर रहे थे। टेस्‍ला कार से जुड़े मामले में डॉक्‍टर की गिरफ्तारी हुई और उनके गलत ड्राइविंग और पुलिस व्‍हीकल को टक्‍कर मारने से संबंधित आरोप लगाए गए। पिछले साल सितंबर में इसी तरह की एक और घटना फ्लोरिडा में हुई थी। इसमें पुलिस व्‍हीकल को टेस्ला मॉडल 3 EV ने पीछे से टक्कर मार दी थी।

ऐसे हादसे कारों में ऑटोपॉयलट मोड पर सवाल खड़े करते हैं। यह पूछा जा सकता है कि क्‍या ऑटोपायलट मोड के साथ निश्चिंत होकर सफर किया जा सकता है। गौरतलब है कि टेस्‍ला भारत में भी अपनी कारों की बिक्री शुरू करना चाहती है। दोनों के बीच संभावित टैक्‍स बेनिफ‍िट को लेकर गतिरोध है। बीते दिनों आई एक रिपोर्ट के अनुसार, अब सरकार चाहती है कि देश में इम्‍पोर्ट टैक्‍स में छूट पाने के योग्‍य होने के लिए टेस्‍ला 500 मिलियन डॉलर मूल्य के लोकल ऑटो कॉम्‍पोनेंट्स खरीद ले। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि टेस्ला को यह शर्त दी गई है कि वह लोअर बेस पर लोकल ऑटो पार्ट्स की खरीद शुरू कर सकती है। टेस्‍ला ने अभी इस पर कुछ नहीं कहा है।

Leave a Comment