Special FD Schemes: ये 4 बैंक दे रहे हैं खास FD, मिलता है ज्यादा इंटरेस्ट, जल्द उठाएं फायदा

Special FD Scheme: जब किसी की गाढ़ी कमाई को सुरक्षित निवेश करने की बात आती है, FD का नाम सबसे पहले आता है। ये आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला निवेश का ऑप्शन है। अब जब ज्यादातर बैंकों ने एफडी पर ब्याज को बढ़ा दिया है, तो ये सबसे ज्यादा अट्रैक्टिव विकल्प बन गया है। कई बैंक 8 फीसदी से अधिक का ब्याज एफडी पर ऑफर कर रहे हैं। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के 5 बार रेपो रेट को बढ़ाने के बाद यह 4.40 प्रतिशत से 6.25 प्रतिशत पर आ गई है। उसके बाद से ज्यादतर सभी बैंकों सार्वजनिक और प्राइवेट सेक्टर ने ब्याज दरों में 2 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी इस साल की है। यहां आपको बैंकों की ऐसी ही खास योजनाओं के बारे में बता रहे हैं।

1. एसबीआई वीकेयर फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (SBI Wecare Fixed Deposit Scheme)

भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एफडी पर सीनियर सिटीजन को खास ब्याज दर ऑफर कर रहा है। सीनियर सिटीजन को मिलने वाली खास एफडी योजना को एसबीआई वीकेयर नाम दिया गया है। बैंक इसमें 0.30 फीसदी का एक्स्ट्रा ब्याज दे रहा है। बैंक न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 10 साल के लिए योजना ऑफर कर रहा है। इस पर बैंक 7.25 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है।

2. एचडीएफसी सीनियर सिटीजन केयर एफडी (HDFC Senior Citizen Care FD)

HDFC बैंक ने सीनियर सिटीजन केयर एफडी को 18 मई 2020 को शुरू किया था और 30 सितंबर 2022 को बंद कर दिया था। हालांकि, इसे बाद में फिर शुरू किया गया। एचडीएफसी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 5 साल 1 दिन से 10 साल के लिए FD दे रहा है जिसमें 0.50 फीसदी के बाद भी ब्याज मिल रहा है। इस योजना का लाभ 31 मार्च 2023 तक उठा सकते हैं।

3. आईसीआईसीआई बैंक गोल्डन ईयर स्वर्ण वर्ष (ICICI Bank Golden Years)

आईसीआईसीआई बैंक अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए एक विशेष एफडी जमा योजना लेकर आया है। इसमें 0.50 फीसदी के अधिक ब्याज के बाद 0.10 मिलता है। ये ब्याज दर 5 साल और 1 दिन से लेकर 10 साल तक की FD पर मिल रहा है। यह योजना 7 अप्रैल 2023 तक वैलिड है। ये 2 करोड़ रुपये से कम की जमा पर मिल रहा है।

4. पीएनबी 666 दिनों की एफडी (PNB’s 666-days fixed deposit)

पब्लिक सेक्टर बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने सामान्य निवेशकों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए क्रिसमस पर 666 दिनों की एफडी योजना शुरू की। विशेष योजना के तहत पीएनबी आम जनता के लिए 7.25 प्रतिशत की अधिकतम ब्याज दर और सीनियर सिटीजन को 7.75 प्रतिशत का ब्याज ऑफर कर रहा है। सुपर सीनियर सिटीजन यानी 80 साल से अधिक के लोगों को 8.05 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

Leave a Comment