SHIB व्हेल ने 2 दिनों में खरीदे लगभग Rs 206 खरब के कॉइन! दोगुनी हुई कीमत


एक SHIB व्हेल ने दो दिनों के भीतर 6.3 ट्रिलियन SHIB कॉइन खरीद डाले। क्रिप्टोकरेंसी में व्हेल अकाउंट वे अकाउंट होते हैं जो गुमनाम होते हैं  और ये बड़े पैमाने पर कॉइन ट्रांजेक्शन करते हैं। इसकी मात्रा इतनी बड़ी होती है कि ये पूरी मार्केट को प्रभावित कर सकते हैं। इस अनजाने खरीदार ने भी 1 अक्टूबर को 6 ट्रिलियन SHIB यानि लगभग 43,838,900 डॉ़लर (3,27,81,19,505 रुपये) की राशि के कॉइन खरीदे। यह यहीं नहीं रुका। अगले दिन इसने 116 बिलियन (11600 करोड़), उसके बाद 159 बिलियन (15900 करोड़), और अंतिम ट्रांजेक्शन में 1 बिलियन (100 करोड़) कॉइन खरीदे। ये तीनों ट्रांजेक्शन कुछ ही घंटों के भीतर हुए।

शनिवार 2 अक्टूबर को व्हेल द्वारा खरीदे गए SHIB कॉइन का कुल अमाउंट 276 बिलियन (लगभग 206 खरब रुपये) तक था। इतनी बड़ी मात्रा में कॉइन की खरीद से SHIB कॉइन की कीमत 5 प्रतिशत बढ़ गई। फिर उसके बाद यह लगभग 3 प्रतिशत नीचे भी आ गया।  मगर यह शायद पहली ही बार है जब किसी व्हेल ने मीमकॉइन की किस्मत बदली हो। अगस्त 2020 में लॉन्च किए गए शीबा इनु को Dogecoin की पॉपुलेरिटी का फायदा उठाने के लिए उतारा गया था। उस वक्त क्रिप्टोकरेंसी स्पेस में निवेश करने वाले इन्वेस्टर्स की संख्या बहुत ज्यादा थी।

निवेशकों को Shiba Inu में ज्यादा दिलचस्पी लग रही थी क्योंकि जून और जुलाई में टोटल वैल्यू लॉक (TVL) 2 बिलियन डॉलर (लगभग 1.5 खरब रुपये) के करीब पहुंच गया था। DeFiLlama के अनुसार, TVL तब से घटकर 300 मिलियन डॉलर (लगभग 22 अरब रुपये) से कम हो गया है। मगर इन गुमनाम व्हेल अकाउंट्स को इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा और इन्होंने कॉइन में बड़ी खरीद जारी रखी।

वास्तव में, व्हेल की इस तरह की दिलचस्पी ने पिछले कुछ महीनों में मार्केट में शीबा इनु की पॉजीशन को मजबूत ही किया है। SHIB को जून के अंत में – इज़राइल से बाहर एक ग्लोबल सोशल ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म – eToro पर जारी किया गया था। तब से इसने अगस्त की शुरुआत में CoinBase Pro और WeBull पर लिस्टिंग दर्ज की। सितंबर भी इसके लिए वैसा ही रहा जिसके परिणामस्वरूप SHIB ने Binance के पोर्टफोलियो में भी जगह बना ली।

यह मीमकॉइन खुद को ‘Doge-killer’ के रूप में देखता है। सोशल मीडिया पर इसके बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं जिनमें से ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या 10 लाख के करीब है। फैन्स अब मानते हैं कि रॉबिनहुड पर एक लॉन्च जल्द ही हो सकता है।


Leave a Comment