Russia-Ukraine War : रूस फिर करेगा बड़ा हमला! अमेरिका ने यूक्रेन के लिए किया 80 करोड़ डॉलर की सहायता का ऐलान

Russia-Ukraine war : यूक्रेन में जारी संकट के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य सहायता उपलब्ध कराएगी। इसमें बड़े सैन्य साजोसामान शामिल हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, वाशिंगटन को आशंका है कि रूस जल्द ही पूर्वी यूरोप में बड़े हमले की शुरुआत कर सकता है।

बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से फोन पर की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy के साथ फोन पर बातचीत के बाद जारी एक बयान में कहा, “रूस डोनबास रीजन में अपना हमला तेज करने की तैयारी में है। इसे देखते हुए अमेरिका, यूक्रेन को रक्षा क्षमताएं उपलब्ध कराना जारी रखेगा।”

बाइडेन ने कहा, इसमें ऐसे कई वीपन सिस्टम शामिल हैं जो पहले ही दिए जा चुके हैं और पूर्वी यूक्रेन में रूस के बड़े हमले की आशंका में नए हथियार दिए जा रहे हैं।

यूक्रेन को मिलेंगे ये बड़े हथियार

अमेरिका दुनिया भर में स्थित अपने सहयोगियों और पार्टनर्स से जुड़ी अहम क्षमताएं उपलब्ध कराती रहेगी। उन्होंने कहा, “इन नए हथियारों में आर्टिलरी सिस्टम, आर्टिलरी राउंड्स और बख्तरबंद गाड़ियां शामिल हैं। मैंने अतिरिक्त हेलिकॉप्टर हस्तांतरित करने को भी मंजूरी दे दी है।”

1.7 अरब डॉलर की सहायता का ऐलान कर चुका है अमेरिका

यूक्रेन पर रूस का “विशेष सैन्य अभियान” शुरू होने के बाद अमेरिका अभी तक सुरक्षा सहायता के रूप में 1.7 अरब डॉलर देने का वादा कर चुका है। रूस के विदेश मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि मॉस्को ने अमेरिकी कांग्रेस के 398 सदस्यों का नाम अपनी ट्रैवल बैन लिस्ट में शामिल कर दिया है।

रूसी मीडिया के मुताबिक, मंत्रालय ने बयान में कहा, “जो बाइडेन के 24 मार्च को रूस के 328 लॉमेकर्स पर प्रतिबंधों के ऐलान के जवाब में यूएस कांग्रेस के हाउस ऑफ रिप्रिजेंटेटिव के 398 मेंबर्स पर यर प्रतिबंध लगाया गया है।”

Source

Leave a Comment